×

Kamal Nath: भाजपा नेताओं से आज हो सकती है कमलनाथ की मुलाकात, दिल्ली पहुंचने लगे समर्थक, भगवा खेमे में जल्द होगी एंट्री

Kamal Nath: कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी भी आज कमलनाथ के समर्थन में राजधानी दिल्ली पहुंच सकते हैं। इस बीच कमलनाथ के करीबी विधायकों ने अपना फोन बंद कर लिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 Feb 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 18 Feb 2024 4:45 AM GMT)
Kamal Nath
X

Kamal Nath (photo: social media )

Kamal Nath: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ के पार्टी से इस्तीफे की चर्चाओं से मध्य प्रदेश का सियासी माहौल गरमाया हुआ है। छिंदवाड़ा का दौरा स्थगित करके कमलनाथ राजधानी दिल्ली पहुंच चुके हैं और उनके आज भाजपा नेताओं से मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस बीच कांग्रेस के कई विधायकों और मेयर के भी आज दिल्ली पहुंचने की संभावना है। कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ पदाधिकारी भी आज कमलनाथ के समर्थन में राजधानी दिल्ली पहुंच सकते हैं। इस बीच कमलनाथ के करीबी विधायकों ने अपना फोन बंद कर लिया है। इसलिए इन विधायकों से संपर्क नहीं स्थापित हो पा रहा है।

जानकार सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में आज शाम कमलनाथ की भाजपा में एंट्री हो सकती है। भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन के कारण पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता इन दिनों दिल्ली में मौजूद हैं। इसलिए माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेताओं और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में कांग्रेस के इस दिग्गज नेता की भाजपा में एंट्री हो सकती है। हालांकि मध्य प्रदेश से जुड़े कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता अभी भी यह बात मानने को तैयार नहीं है कि कमलनाथ और उनके बेटे नकुलनाथ कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने वाले हैं।

डैमेज कंट्रोल में जुटा प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व

कमलनाथ के कांग्रेस से इस्तीफे की चर्चाओं के बीच प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डैमेज कंट्रोल की कोशिश में भी जुट गए हैं। जानकार सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कांग्रेस ने पार्टी विधायकों और पदाधिकारियों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी और प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता उमंग सिंघार पार्टी के विधायकों से बातचीत की है। माना जा रहा है कि प्रदेश नेतृत्व की ओर से विधायकों को एकजुट बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने पहले ही इस संभावना को नकार दिया है कि कमलनाथ कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले हैं। उनका कहना है कि इंदिरा गांधी के समय से ही कमलनाथ पार्टी के सदस्य बने हुए हैं और वे गांधी परिवार से अपना रिश्ता खत्म नहीं करेंगे।

मध्य प्रदेश कांग्रेस के नेता राजमणि पटेल का बयान भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता की कमलनाथ कहीं जा रहे हैं। मध्य प्रदेश में उनकी पार्टी हाईकमान से भी ज्यादा चलती रही है और ऐसे में उनके पार्टी छोड़ने की खबरों में कोई दम नहीं है।

हाईकमान पर कमलनाथ की उपेक्षा का आरोप

इस बीच कमलनाथ के समर्थकों का बयान भी सामने आने लगा है। मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता दीपक सक्सेना ने कमलनाथ की उपेक्षा का बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पार्टी हाईकमान की ओर से कमलनाथ की लगातार उपेक्षा की जा रही थी।

पहले चुनाव नतीजे की घोषणा के बाद उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से हटाया गया और फिर चुनावी हार का ठीकरा भी उन्हीं के सिर पर फोड़ा गया।

राज्यसभा चुनाव के दौरान भी उनकी अनदेखी की गई और उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा में जाने का मौका नहीं दिया गया। ऐसे हालात में वे कांग्रेस में खुद को असहाय और अपमानित महसूस कर रहे थे। इस कारण और उनके पार्टी से इस्तीफे की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

कमलनाथ के समर्थक विधायकों के फोन बंद

कमलनाथ के कांग्रेस से इस्तीफे और भाजपा में जाने की चर्चाओं के बीच छिंदवाड़ा और आसपास के इलाकों से जुड़े कमलनाथ के समर्थक विधायकों ने अपना फोन बंद कर लिया है। इन विधायकों से संपर्क साधने की कोशिश की गई मगर फोन बंद होने के कारण संपर्क नहीं किया जा सका।

पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान छिंदवाड़ा की सातों विधानसभा सीटों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी। इन सभी विधायकों को कमलनाथ का समर्थक बताया जा रहा है। कमलनाथ के कई समर्थक विधायक दिल्ली पहुंच गए हैं जबकि कुछ और समर्थक आज दिल्ली पहुंचने वाले हैं।

इस्तीफे की संभावना से नहीं किया इनकार

कांग्रेस से इस्तीफे की चर्चाओं पर कमलनाथ ने शनिवार को दिल्ली पहुंचने के बाद अपनी चुप्पी तोड़ी थी। उनका कहना था कि यदि इस तरह की कोई बात होती तो वह खुद मीडिया को जानकारी देंगे। हालांकि कई बार पूछने के बावजूद कमलनाथ ने भाजपा में जाने की संभावना से इनकार नहीं किया। कमलनाथ ने साफ तौर पर कहा कि इनकार की कोई बात नहीं है। यह बात आप लोग कर रहे हैं। मैं तो एक्साइटेड नहीं हूं। अगर इस तरह की कोई बात होगी तो सबसे पहले मैं जानकारी दूंगा।

कमलनाथ के आज भाजपा नेताओं से मिलने की संभावना जताई जा रही है। दिल्ली में इन दिनों भाजपा का राष्ट्रीय अधिवेशन चल रहा है और प्रधानमंत्री मोदी समेत पार्टी के अन्य सभी वरिष्ठ नेता दिल्ली में मौजूद हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी इस अधिवेशन के सिलसिले में दिल्ली में मौजूद हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि वरिष्ठ नेताओं और मोहन यादव की मौजूदगी में आज कमलनाथ की भाजपा में एंट्री हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story