×

कारगिल विजय दिवस आज, पाकिस्तान को 20 साल पहले भारतीय सेना ने चटाई थी धूल

आपकी वीरता आज भी लोक स्मृति में सजीव है जिसे भावी पीढ़ियां श्रद्धापूर्वक स्मरण करेंगी।कृतज्ञ राष्ट्र  अमर शहीदों, वीर सैनिकों और उनके परिजनों के त्याग का सम्मान करता है।

Manali Rastogi
Published on: 26 July 2019 3:17 AM GMT
कारगिल विजय दिवस आज, पाकिस्तान को 20 साल पहले भारतीय सेना ने चटाई थी धूल
X

नई दिल्ली: आज के दिन यानि 26 जुलाई को कारगिल युद्ध को 20 साल पूरे हो गए हैं। 26 जुलाई 1999 को ही भारतीय सेना ने पाकिस्तान को युद्ध में हराकर कारगिल में तिरंगा फहराया था, तब से हर साल इस दिन को कारगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

इस जंग में 527 भारतीय जवान हुए थे शहीद

1998 की सर्दियों में ही कारगिल की ऊंची पहाड़ियों पर पाकिस्‍तानी घुसपैठियों ने कब्‍जा कर लिया था। 1999 की गर्मियों की शुरुआत में जब सेना को पता चला तो सेना ने उनके खिलाफ ऑपरेशन विजय चलाया। करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई पर कारगिल में लड़ी गई इस जंग में 527 भारतीय जवान शहीद हुए थे और 1363 जवान बुरी तकह घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक: विधानसभाध्यक्ष ने कांग्रेस के दो और एक निर्दलीय विधायक को ठहराया अयोग्य

वो सैन्‍य ऑपरेशन आठ मई को शुरू हुआ और 26 जुलाई को खत्म हुआ। वैसे इस लड़ाई में पाकिस्तान मानता है कि उसके करीब 357 सैनिक मारे गए थे लेकिन वास्तव में इस युद्ध में पाकिस्तान के करीब तीन हजार जवान मारे गए थे।

भारतीय वायुसेना ने भी निभाया था अहम रोल

इस लड़ाई में भारतीय वायुसेना का भी अह्म रोल है। 11 मई से भारतीय वायुसेना भी इस जंग में शामिल हो गई थी लेकिन उसने कभी एलओसी पार नहीं की। वायुसेना का लड़ाकू विमान मिराज, मिग-21, मिग 27 और हेलीकॉप्टर ने पाकिस्तानी घुसपैठियों की कमर तोड़ दी। करीब 16 हजार से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर यह लड़ाई लड़ी गई। करीब दो महीने तक चला कारगिल युद्ध भारतीय सेना के साहस और ताकत का ऐसा उदाहरण है जिस पर हर हिन्दुस्तानी को गर्व है।

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट किया कि, ‘कारगिल विजय दिवस हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है। हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य व शौर्य को नमन करते हैं। हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे।’



यह भी पढ़ें: आखिर फंस ही गए आजम खां, पढ़िये पूरी रिपोर्ट

उपराष्ट्रपति ने कारगिल विजय दिवस पर किया ट्वीट

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अलावा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी कारगिल विजय दिवस के मौके पर ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट किया कि, ‘कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कृतज्ञतापूर्वक सेना के वीर सैनिकों का अभिनन्दन करता हूं तथा वीर बलिदानियों की पुण्य स्मृति को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’



यह भी पढ़ें: कभी कपिल शर्मा की बीवी भी पीती थीं सिगरेट, हो चुकी हैं ट्रोल, अब दे रही हैं ये ज्ञान

उपराष्ट्रपति ने दूसरा ट्वीट किया कि, ‘आपकी वीरता आज भी लोक स्मृति में सजीव है जिसे भावी पीढ़ियां श्रद्धापूर्वक स्मरण करेंगी।कृतज्ञ राष्ट्र अमर शहीदों, वीर सैनिकों और उनके परिजनों के त्याग का सम्मान करता है।’ इंडियन आर्मी ने भी इस दिन को याद करते हुए ट्वीट किया है।





कारगिल विजय दिवस पर पीएम मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि, ‘कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!’





Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story