×

Kargil Vijay Diwas: PM मोदी व BJP नेताओं के निशाने पर रहने वाले पंडित नेहरू का राजनाथ सिंह ने किया बचाव, कही ये बात

जम्मू में राजनाथ सिंह ने 1962 की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि बहुत सारे लोग पंडित जवाहरलाल नेहरू की आलोचना करते हैं। मैं भी एक विशेष सियासी दल से आता हूं, मैं किसी प्रधानमंत्री की आलोचना नहीं करना चाहता।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 July 2022 9:16 AM GMT
rajnath singh
X

राजनाथ सिंह (फोटो-सोशल मीडिया)

Kargil Vijay Diwas: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Nrendra Modi) और बीजेपी (BJP) के तमाम नेता अक्सर देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Former Prime Minister Pandit Jawaharlal Nehru) पर अतीत के विभिन्न मुद्दों को लेकर हमलावर रहते हैं। 1962 में चीन से मिली शर्मनाक पराजय के लिए भी पंडित नेहरू के नेतृत्व को ही जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है। लेकिन रविवार को कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के मौके पर जम्मू कश्मीर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने इसे लेकर एक ऐसा बयान दिया है, जो अब सुर्खियों में है।

राजनाथ सिंह ने 1962 की लड़ाई का जिक्र करते हुए कहा कि बहुत सारे लोग पंडित जवाहरलाल नेहरू की आलोचना करते हैं। मैं भी एक विशेष सियासी दल से आता हूं, मैं किसी प्रधानमंत्री की आलोचना नहीं करना चाहता। मैं भारत के किसी प्रधानमंत्री पर सवालिया निशान भी नहीं लगाना चाहता। उन्होंने कहा कि नीयत में किसी के खोट नहीं हो सकता है। किसी की नीतियों की हम आलोचना कर सकते हैं मगर किसी की नियती पर सवाल खड़े नहीं कर सकते। खास बात ये है कि रक्षा मंत्री जब ये बातें कह रहे थे तब मंच पर उनके साथ आरएसएस महासचिव दत्तात्रेय होसबले (RSS general secretary Dattatreya Hosabale) भी मौजूद थे।

दुनिया का ताकतवर देश बन रहा है भारत

रक्षामंत्री ने आगे कहा कि 1962 की जंग में हमने जो गंवाया, उसकी भरपाई आज तक नहीं हो सकी है। उस दौरान हुए नुकसान से हम भली-भांति परिचित हैं। मगर आज भारत जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है ऐसे में मैं डंके की चोट पर कहना चाहता हूं कि भारत अब कमजोर देश नहीं है। यह अब विश्व का शक्तिशाली देश बनता जा रहा है।

बता दें कि 26 जुलाई 1999 को भारत ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर फतह पाई थी। उसके बाद से ही इस दिन को भारतीय सेना कारगिल विजय दिवस के रूप में मना रही है। भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध स्मारक पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसका आज पहला दिन है। इसी में शामिल होने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज जम्मू कश्मीर पहुंचे थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story