×

उदयपुर, अमरावती और अब कर्नाटक, नहीं थम रहा है नफरत से हुई मौतों का सिलसिला

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में बीजेपी युवा मोर्चा के नेता प्रवीण नेत्तारू की हत्या के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है। प्रवीण ने टेलर कन्हैयालाल के समर्थन में पोस्ट डाला था।

aman
Written By aman
Published on: 27 July 2022 9:50 AM GMT
karnataka bjp yuva morcha leader praveen nettaru murder case he supported udaipur tailor kanhaiya lal
X

Praveen Nettaru 

Praveen Nettaru Murder : दक्षिणी राज्य कर्नाटक (Karnataka) के दक्षिण कन्नड़ (Dakshina Kannada) जिले में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा (BJP Yuva Morcha) के एक नेता की हत्या का मामला गरमा गया है। इस मामले में दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता प्रवीण नेत्तारू (Praveen Nettaru) की हत्या इसलिए की गई, क्योंकि उसने राजस्थान के उदयपुर में हुई कन्हैया लाल (Kanhaiyalal Murder) की निर्मम हत्या के विरोध में सोशल मीडिया पर पोस्ट (social media post) डाली थी।

आपको बता दें कि, दक्षिण कन्नड़ जिले के एक गांव में मंगलवार को बीजेपी युवा मोर्चा के नेता प्रवीण नेत्तारू (Praveen Nettaru) की अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी। आज जब प्रवीण नेत्तारू का शव उनके गांव लाया गया तो मौके पर भारी भीड़ जुट गई। मौके पर भरी पुलिस बल तैनात है।

क्या है मामला?

बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में बीजेपी युवा मोर्चा के जिला सचिव प्रवीण नेत्तारू की मंगलवार को बेरहमी धारदार हथियारों से हत्या कर दी गई। प्रवीण बेल्लारे क्षेत्र (Bellare Region) के पास एक पोल्ट्री की दुकान चलाते थे। कल दिनभर काम निपटाने के बाद प्रवीण जब अपनी दुकान बंद कर घर लौट रहे थे, तभी रात 9 बजे के करीब बाइक सवार अपराधियों ने उन पर हमला बोल दिया। अपराधियों ने प्रवीण पर धारदार हथियार से कई वार किए। इस हमले में वो गंभीर रूप से जख्मी हो गए। आखिरकार प्रवीण की सांसे थम गई।

प्रवीण के पोस्ट में क्या?

प्रवीण नेत्तारू ने 29 जून 2022 को उदयपुर के टेलर कन्हैया लाल की हत्या के विरोध में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाली थी। इसमें उन्होंने एक फोटो भी साझा किया था। प्रवीण ने अपनी पोस्ट में लिखा था कि, 'सिर्फ राष्ट्रवादी विचारधारा का समर्थन करने की वजह से एक टेलर की गला रेतकर हत्या कर दी गई। साथ ही इसका वीडियो भी बनाया गया।'


उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या

गौरतलब है कि, राजस्थान के उदयपुर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) से निलंबित नेता और प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में एक पोस्ट करने पर टेलर कन्हैयालाल की बेरहमी से गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। इतना ही नहीं हत्यारों ने उनकी हत्या का वीडियो भी बनाया। जिसे बाद में सोशल मीडिया पर शेयर किया था।


अमरावती में प्रहलाद कोल्हे की हत्या

इसके बाद अमरावती के 54 वर्षीय केमिस्ट उमेश प्रहलाद राव कोल्हे (Prahlad Rao Kolhe Murder) की हत्या 21 जून 2022 को कर दी गई थी। प्रहलाद कोल्हे का भी गुनाह बस इतना था कि उन्होंने नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट किया था। घटना 21 जून की रात 10.30 बजे की थी। मृतक उमेश कोल्हे रोजाना की तरह उस दिन भी अपनी दवा दुकान अमित मेडिकल स्टोर बंद करके घर जा रहे थे। 27 वर्षीय उनका बेटा संकेत और उनकी पत्नी वैष्णवी एक अन्य स्कूटर पर सवार थे। रास्ते में दो बाइक सवार अचानक उमेश की स्कूटी के सामने आ गए। उनमें से एक ने उनकी गर्दन पर चाकू से वार कर दिया, वो जमीन पर गिर गए। उनके शरीर से काफी खून निकल रहा था। संकेत ने अपना स्कूटर रोका और मदद के लिए चिल्लाने लगा, तभी एक व्यक्ति आया और तीनों बाइक से फरार हो गए।

28 की मध्यरात्रि तक कर्फ्यू

प्रवीण नेत्तारू (32 वर्ष) की हत्या के बाद स्थानीय प्रशासन चौकन्ना हो गई। फिलहाल ताजा हालात को देखते हुए सुरक्षा के निर्देश जारी किए गए हैं। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बुधवार को कई इलाकों में बंद का आह्वान किया है। हालात की गंभीरता को देखते हुए पुत्तूर असिस्टेंट कमिश्नर एम गिरीश नादन (Puttur Assistant Commissioner M Girish Nadan) ने उन इलाकों में 28 जुलाई की मध्यरात्रि तक कर्फ्यू लगा दिया है।

देश में नफरत से हुई मौतों का सिलसिला थम नहीं रहा है। नूपुर शर्मा के एक टीवी डिबेट में पैगम्बर मुहम्मद के खिलाफ की गई टिप्पणियों के बाद से देशभर में हत्याओं का सिलसिला जारी है। पहले कन्हैयालाल, फिर प्रहलाद कोल्हे और अब प्रवीण नेत्तारू की हत्या। इन हत्याओं से समाज के बड़े वर्ग में उबाल है। लेकिन, सवाल वही कि ये सिलसिला आखिर कब थमेगा?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story