×

Karnataka Hijab Controversy: ‘इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर देश में इस्लामिक कानून लागू किया जाएगा’, हिजाब पर प्रतिबंध हटाने से भड़की बीजेपी

Karnataka Hijab Controversy: बीजेपी के फायरब्रांड लीडर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने शरिया कानून के तहत हिजाब से बैन हटाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Dec 2023 9:41 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 11:16 AM GMT)
BJP Giriraj Singh
X

BJP Giriraj Singh   (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

Karnataka Hijab Controversy: देश में हिजाब को लेकर एकबार फिर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने पुरानी भाजपा सरकार के आदेश को वापस लेते हुए शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने की अनुमति दे दी है। हिजाब पर लगे प्रतिबंध हटाने के आदेश पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से तीखी प्रतिक्रिया आ रही है। जिस पर सत्तारूढ़ कांग्रेस ने भी पलटवार किया है। बीजेपी के फायरब्रांड लीडर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने शरिया कानून के तहत हिजाब से बैन हटाया है।

दरअसल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एस सिद्धारमैया ने राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहन कर आने पर लगे प्रतिबंध को शनिवार को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि भोजन और पहनावा लोगों का व्यक्तिगत मामला है, इसमें सरकार का दखल नहीं होना चाहिए। इस पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा कि हिजाब पर लगे प्रतिबंध को हटाकर सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों के सेकुलर प्रकृति पर खतरा पैदा कर दिया है।

क्या कहा सीएम सिद्धारमैया ने ?

मुख्यमंत्री एस सिद्धारमैया ने हिजाब पर लगे प्रतिबंध को हटाने के फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि हिजाब पर अब कोई प्रतिबंध नहीं है, महिलाएं अब हिजाब पहनकर जा सकती हैं। मैंने प्रतिबंध आदेश वापस लेने का निर्देश दिया है। पोशाक और भोजन का चुनाव आपकी पसंद है तो मैं क्यों रोकूं ? जो चाहो खाओ। मैं जो चाहूं मैं खाऊंगा, तुम जो चाहो तुम खाओ। मैं धोती पहनता हूं, तुम शर्ट पेंट पहनते हो तो इसमें गलत क्या है ?

कर्नाटक सीएम बीजेपी के हमले पर पलटवार करते हुए कहा कि वे कहते हैं कि सबका साथ – सबका विकास। लेकिन टोपी, बुर्का और दाढ़ी रखने वालों को दरकिनार कर देते हैं। क्या उनका यही मतलब है ? उन्होंने कहा कि बीजेपी को ऐसे मुद्दों पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे और मंत्री प्रियांक खड़गे ने बीजेपी को जवाब देते हुए कहा कि उन्हें संविधान पढ़ना चाहिए। हम जो कर रहे हैं, संविधान के दायरे में रहकर ही कर रहे हैं।

हिजाब पर से प्रतिबंध हटाने को लेकर बीजेपी आक्रमक

कर्नाटक सरकार के ताजा फैसले पर पूरी बीजेपी आक्रमक हो गई है। सबसे तीखा हमला केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बोला है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने शरिया कानून के तहत हिजाब पर से बैन हटाया है। हिजाब पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला दिखाता है कि अगर देश में इंडिया गठबंधन और राहुल गांधी की सरकार बनी तो इस्लामिक कानून लागू किया जाएगा।

कर्नाटक बीजेपी प्रमुख बीवाई विजयेंद्र ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार युवा दिमागों को धार्मिक आधार पर विभाजित करने को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने पुरानी भाजपा सरकार के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि विभाजनकारी प्रथाओं पर देश क शिक्षा को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है जहां छात्र धार्मिक प्रथाओं के प्रभाव के बिना शिक्षाविदों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। वहीं, पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि सिद्धारमैया सरकार ने ये फैसल मुसलमानों को खुश करने के लिए लिया है। कोर्ट भी हिजाब बैन का समर्थन कर चुकी है।

कोर्ट ने भी किया था हिजाब बैन का समर्थन

दरअसल, हिजाब को लेकर पूरा विवाद 2022 में शुरू हुआ था, उस दौरान राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार थी। उडुपी के एक कॉलेज ने हिजाब पहन कर आई छात्राओं को कैंपस के अंदर आने से रोक दिया था। जिसके बाद भारी बवाल हो गया। तत्कालीन भाजपा सरकार ने भी कॉलेज के फैसले का समर्थन करते हुए शिक्षण संस्थानों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था। फैसले का विरोध कर रहे मुस्लिम पक्ष के लोग कोर्ट चले गए। अदालत ने भी बैन का समर्थन करते हुए कहा कि शिक्षण संस्थानों में निर्धारित ड्रेस कोड का पालन छात्र-छात्राओं को करना होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story