×

BJP mission 2024: NDA में शामिल हुई JDS, जानिए 2024 लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन को क्या होगा फायदा

NDA JDS Alliance: पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए में शामिल हो गई है। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इसे NDA को मजबूती देने वाला बताया जा रहा है।

aman
Report aman
Published on: 22 Sep 2023 11:29 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2023 11:51 AM GMT)
BJP mission 2024
X

एचडी कुमारस्वामी के साथ अमित शाह और जेपी नड्डा (Social Media) 

NDA JDS Alliance: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से उनके आवास पर जनता दल सेक्युलर के नेता एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy, JDS ) ने शुक्रवार (22 सितंबर) को मुलाकात की। इस दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) भी वहां मौजूद थे। तीनों नेताओं के बीच 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कर्नाटक की सीट शेयरिंग को लेकर चर्चा हुई। इस मुलाकात के बाद जेपी नड्डा ने कहा, JDS औपचारिक तौर पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हो गई है।

बीजेपी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट में लिखा, 'कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से गृह मंत्री अमित शाह की मौजदूगी में मुलाकात की। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि जेडीएस ने एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया है।'

कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें

वर्तमान समय में कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी की सरकार है। इसी साल मई में हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटों पर बड़ी जीत मिली थी। वहीं, भाजपा को सत्ता गंवानी पड़ी थी। बीजेपी को कुल 66 जबकि जेडीएस को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। ऐसे में जब लोकसभा चुनाव सिर पर है JDS-NDA गठबंधन अहम माना जा रहा है। बता दें, बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में 25 सीटें जीती थी। वहीं, कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर मात्र एक-एक सीट पर ही जीत हासिल कर पाई थी। राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं।

येदियुरप्पा ने किए चौंकाने वाले खुलासे

पिछले दिनों JDS-BJP गठबंधन की खबरें भाजपा के सीनियर लीडर और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने दी थी। उन्होंने चौंकाने वाला बयान देते हुए कहा था कि, 'जेडीएस मांड्या सहित 3 अन्य सीटों से चुनाव लड़ेगी। येदियुरप्पा ने अपने दावे में ये भी कहा था कि, इस गठबंधन से बीजेपी को 25 या 26 सीटें जीतने में मदद मिलेगी।' हालांकि, बाद में एचडी कुमारस्वामी और उनके पिता तथा पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा ने येदियुरप्पा के दावों को खारिज किया था। उन्होंने कहा था कि सीट शेयरिंग पर फिलहाल कोई बात नहीं हुई है।

जेडीएस के आने से NDA को क्या होगा फायदा?

बीजेपी और जेडीएस के साथ आने से दक्षिणी राज्य कर्नाटक में सामाजिक और राजनीतिक समीकरण पूरी तरह से बदल सकते हैं। आपको बता दें, कर्नाटक की कुल आबादी में करीब 17 प्रतिशत भागीदारी वाला लिंगायत समुदाय (Lingayat community) बीजेपी का कोर वोटर माना जाता है। पूर्व सीएम येदियुरप्पा भी इसी समाज से आते हैं। लिंगायत के बाद करीब 15 फीसद आबादी वाला वोक्कालिगा समुदाय (Vokkaliga community) वहां दूसरा सबसे प्रभावशाली समाज है। वोक्कालिगा परंपरागत रूप से जेडीएस का वोटर माना जाता रहा है। JDS प्रमुख एचडी देवगौड़ा खुद भी वोक्कालिगा समुदाय से ही आते हैं। ऐसे में दो पार्टियों के साथ आने से राज्य में NDA का वोट बेस करीब-करीब 32 प्रतिशत के आसपास हो जाएगा। कर्नाटक की सामाजिक और क्षेत्रीय समीकरणों के लिहाज से एनडीए की जमीन को और मजबूती ही मिलेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story