×

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के बाद बवाल, कांग्रेस समर्थकों पर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने का आरोप

Karnataka Congress: सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रत्याशी नासिर हुसैन के चुनाव जीतने के बाद उनके समर्थकों पर विधानसभा परिसर में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ नारा लगाने का आरोप है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Feb 2024 2:46 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2024 4:04 AM GMT)
Karnataka congress Rajya Sabha Elections
X

Karnataka congress Rajya Sabha Elections   (photo:social media )

Karnataka Congress: मंगलवार को तीन राज्यों की राज्यसभा 15 सीटों के लिए मतदान हुआ और रात तक नतीजे भी आ गए। दो राज्यों यूपी और हिमाचल प्रदेश में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। दोनों ही राज्यों में विपक्षी विधायकों की क्रॉस वोटिंग से बीजेपी को जबरदस्त फायदा हुआ। हालांकि, कर्नाटक में भगवा दल का ये मैनेजमेंट काम नहीं आया और उसके ही विधायक ने क्रॉस वोटिंग कर दी। राज्य में चुनाव के नतीजे के बाद बवाल शुरू हो गया है।

सत्तारूढ़ कांग्रेस के प्रत्याशी नासिर हुसैन के चुनाव जीतने के बाद उनके समर्थकों पर विधानसभा परिसर में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ नारा लगाने का आरोप है। भाजपा नेताओं ने सोशल मीडिया पर इसके वीडियो शेयर किए हैं। हुसैन कांग्रेस के उन तीन प्रत्याशियों में शामिल हैं, जिन्हें चुनाव में जीत मिली है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नजदीकी माने जाने वाले नासिर हुसैन को लगातार दूसरी बार राज्यसभा भेजा गया है।

बीजेपी ने वीडियो शेयर कर लगाए आरोप

कर्नाटक के पूर्व डिप्टी सीएम और वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष आर. अशोक ने विधानसभा परिसर में नासिर हुसैन के समर्थकों का एक वीडियो शेयर कर ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ का नारा लगाने का दावा किया है। उन्होंने लिखा, राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार नसीर हुसैन की जीत का जश्न मनाने के लिए कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए। ये सीएम सिद्धरमैया और डिप्टी सीएम शिवकुमार द्वारा राष्ट्र विरोधी तत्वों और टुकड़े-टुकड़े गैंग को बढ़ावा देने का परिणाम है।

कर्नाटक के बीजेपी प्रमुख विजयेंद्र येदियुरप्पा ने कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाना बेहद निंदनीय है। उन्होंने कथित तौर पर ऐसे देश विरोधी नारे लगाने वालों को गिरफ्तार करने की मांग की है। बीजेपी नेता ने कहा कि ऐसे लोगों पर देशद्रोह का मुकदमा चलना चाहिए। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने मामले को राहुल गांधी को घेरा है और उनके भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसा है।

कांग्रेस नेता नासिर हुसैन की सफाई

मामला तूल पकड़ने के बाद कांग्रेस नेता नासिर हुसैन सफाई देने पेश हुए। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर बीजेपी द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया। हुसैन ने कहा कि कांग्रेस के उत्साही समर्थकों ने 'कांग्रेस पार्टी जिंदाबाद,' 'नासिर खान जिंदाबाद,' 'नासिर साब जिंदाबाद' 'नासिर हुसैन जिंदाबाद' के नारे लगाए। उन्होंने कहा कि मीडिया जो दिखाया जा रहा है, वो मैंने नहीं सुना है। अगर मैना सुना होता तो इस पर आपत्ति जताता।

बीजेपी आज दर्ज कराएगी शिकायत

भाजपा नेताओं ने इस मामले को लेकर मंगलवार रात को विधानसभा परिसर में धरना दिया और कार्रवाई की मांग की। आज यानी बुधवार को पार्टी इस मामले में पुलिस के समक्ष शिकायत दर्ज कराएगी। उधर, बेंगलुरू पुलिस ने मामले का स्वतः संज्ञान लेते हुए वायरल वीडियो की जांच शुरू कर दी है।

कर्नाटक से जीते चार उम्मीदवार

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में थे। तीन कांग्रेस, एक बीजेपी और एक जेडीएस। यहां बता दें कि बीजेपी और जेडीएस गठबंधन में हैं। यूपी और हिमाचल की तरह बीजेपी को उम्मीद थी कि यहां भी सत्तारूढ़ कांग्रेस के कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं। लेकिन हुआ इसके विपरीत। बीजेपी विधायक एसटी सोमशेखर ने कांग्रेस को उम्मीदवार को वोट दिया। वहीं, एक अन्य विधायक शिवराम हेब्बार ने मतदान ही नहीं किया।

कर्नाटक से राज्यसभा जाने वाले चार उम्मीदवारों में कांग्रेस के अजय माकन, नासिर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर शामिल हैं। वहीं, बीजेपी के नारायण भांडागे ने भी जीत हासिल की। जेडीएस के कुपेंद्र रेड्डी को हार का सामना करना पड़ा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story