×

करतारपुर कॉरिडोर: आधारशिला कार्यक्रम में शामिल होने पाकिस्तान नहीं जाएंगी सुषमा

Dharmendra kumar
Published on: 25 Nov 2018 7:12 AM GMT
करतारपुर कॉरिडोर: आधारशिला कार्यक्रम में शामिल होने पाकिस्तान नहीं जाएंगी सुषमा
X
सुषमा का ट्रंप को जवाब, पेरिस जलवायु समझौते पर हमने बिना किसी लालच के साइन किए

अमृतसर: करतारपुर कॉरिडोर के आधारशिला कार्यक्रम में पाकिस्तान से न्योता मिलने के बावजूद सुषमा स्वराज वहां नहीं जा पाएंगी। पाकिस्‍तान में करतारपुर कॉरिडोर के कार्यक्रम में सुषमा स्वराज शामिल नहीं होंगी। विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह कार्यक्रम के दिन करतारपुर साहिब नहीं आ सकती हैं। उन्‍हें पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आमंत्रित किया था।

यह भी पढ़ें..... 16 पॉइंट्स में जानिए कहानी उस करतारपुर की जिसे इंडियन दूरबीन से निहारते हैं

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को अगले हफ्ते करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखने के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पाक आने का न्यौता दिया था। सुषमा ने कुरैशी का आभार जताते हुए कहा कि वह पहले से तय कार्यक्रम जैसे तेलंगाना में चुनाव के चलते कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगी। उनके बजाय केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी पाकिस्‍तान जाएंगे।

यह भी पढ़ें..... करतारपुर साहिब पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बॉर्डर तक बनेगा कॉरिडोर

इमरान खान करेंगे उद्घाटन

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर को इस कॉरिडोर में अपनी तरफ के हिस्‍से का उद्धाटन करेंगे। सुषमा के अलावा पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री सुषमा स्‍वराज को भी बुलावा भेजा था। हालांकि पंजाब के मुख्‍यमंत्री के दफ्तर की ओर से अभी तक आधिकारिक बुलावा न मिलने की बात कही गई है।

पाक के विदेश मंत्री ने किया था ट्वीट

कुरैशी ने न्‍योता देते हुए ट्वीट किया, 'पाकिस्‍तान की तरफ से मैं विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू को 28 नवंबर को होने वाले करतारपुर कॉरिडोर से जुड़े कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करता हूं।' अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इन्‍हें आधिकारिक निमंत्रण पत्र भी भेज दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें..... सरकार पर बरसे उद्धव, कहा-हिन्दुओं की भावनाओं के साथ खिलवाड़ मत करो2018/

भारत के सीमाई जिले गुरदासपुर को पाकिस्तान स्थित ऐतिहासिक गुरूद्वारे से जोड़ने के लिए एक धार्मिक गलियारे का निर्माण सिख समुदाय की पुरानी मांग थी जो कि अब पूरी हो सकती है, क्योंकि दोनों देशों ने अपने अपने क्षेत्रों में इसके हिस्सों को विकसित करने का ऐलान किया है।

भारत की कैबिनेट ने पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए गुरूवार को पंजाब के गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक से अंतरराष्ट्रीय सीमा तक एक गलियारे के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story