×

करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट जरूरी

seema
Published on: 31 July 2023 12:52 PM GMT
करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट जरूरी
X

चंडीगढ़ : पाकिस्तान में करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के पास पासपोर्ट होना जरूरी है हालांकि, वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन श्रद्धालुओं को अपनी यात्रा से कम से कम एक महीने पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। करतारपुर कॉरिडोर से गुजरने वाले प्रत्येक भारतीय श्रद्धालु से पाकिस्तान द्वारा 20 डॉलर का सेवा शुल्क लिया जाएगा।

श्रद्धालुओं को करतारपुर गलियारे के माध्यम से अपनी पाकिस्तान यात्रा के बारे में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा के लिए 4 अक्टूबर को एक वेबसाइट शुरू की जायेगी। जिन लोगों के पास पासपोर्ट नहीं है वे सुविधा केंद्रों या डाकघरों में 1,500 रुपए की फीस देकर पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं और पूरी प्रक्रिया एक-दो दिन के भीतर पूरी हो जाएगी, जिसके बाद उन्हें अपने पासपोर्ट मिल जाएंगे।

यह भी पढ़ें : Mid day meal : संडे हो या मंडे रोज खायें अंडे

पंजाब के मुख्यमंत्री करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के दिन सीमा पार करतारपुर साहिब में एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। ऐतिहासिक गुरुद्वारे में मुख्यमंत्री के साथ जाने वाले प्रतिनिधिमंडल में पंजाब के सभी 117 विधायक, लोकसभा और राज्यसभा सांसद, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के सदस्य, साथ ही संत समाज के सदस्य और राज्य में मान्यता प्राप्त प्रत्येक राजनीतिक दल के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके बाद, प्रतिदिन 5,000 श्रद्धालु गुरुद्वारे में मत्था टेक सकेंगे। 4.2 किलोमीटर लंबे गलियारे का निर्माण 31 अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य है।

करतारपुर गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है। यह पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक नगर के पास है। करतापुर में गुरु नानक देव का निधन हुआ था।

यह भी पढ़ें : अभी खरीद लें सोना, धनेतरस पर लगेगी दाम में आग, इतना महंगा बिकेगा गोल्ड

कनाडा से आ रही है बस

गुरुनानक देव की ५५०वीं जयंती के अवसर पर सिख पर्यटकों से भरी एक बस कनाडा से पाकिस्तान पहुंच रही है। कनाडा के एक सिख परिवार ने इस बस का इंतजाम किया है। ये बस कनाडा से करतारपुर होते हुए भारत में सुलतानपुर लोधी तक जायेगी। ३ सितम्बर को कनाडा में ब्रैम्पटन से शुरू हुआ सफर नवंबर में समाप्त होगा।

पाकिस्तान ने तनात किये अधिकारी

पाकिस्तान सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर से गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए हर रोज आने वाले पांच हजार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कस्टम और अन्य विभागों के अधिकारियों को तैनात करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान सरकार ने श्रद्धालुओं को जारी होने वाले यात्रा कार्ड के लिए 15 कस्टम अधिकारियों की एक टीम की नियुक्ति की अधिसूचना जारी की है। यह अधिकारी भारत सहित दुनिया भर के सिख तीर्थयात्रियों के करतारपुर कॉरिडोर पहुंचने के बाद कस्टम की जिम्मेदारी निभाएंगे। ये अधिकारी सिख तीर्थयात्रियों के करतारपुर में उनके आगमन और प्रस्थान के दौरान उनके सामान की जांच करने के साथ-साथ उनका यात्रा कार्ड बनाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। कॉरिडोर का उद्घाटन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री करेंगे। पाकिस्तान का दावा है कि करतारपुर कॉरिडोर का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story