×

Karti Chidambaram: क्यों चिदंबरम के बेटे पर भड़की कांग्रेस ? राहुल और खड़गे को लेकर दिया ऐसा बयान कि मिल गया नोटिस

Karti Chidambaram: तमिलनाडु कांग्रेस की अनुशासन समिति के प्रमुख केआर रामासामी ने कार्ति चिदंबरम को नोटिस भेजकर उनके उस बयान पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें उन्होंने ईवीएम को सुरक्षित होने का दावा किया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Jan 2024 7:11 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 7:45 AM GMT)
Karti Chidambaram
X

Karti Chidambaram   (photo: social media )

Karti Chidambaram: चुनावों में एक के बाद एक बीजेपी के हाथों शिकस्त झेलने के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी नेता इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम पर हार का ठीकरा फोड़ते नजर आते हैं। हालिया पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में तेलंगाना में पहली बार स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली कांग्रेस हिंदी पट्टी के तीन राज्यों एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में करारी हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने ईवीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया, जो बाद में एक तरह से पार्टी की आधिकारिक लाइन बन गई।

हालांकि, कांग्रेस की इस लाइन से पार्टी का ही एक सांसद इत्तेफाक नहीं रखता। तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ईवीएम का लगातर समर्थन करते आए हैं और इसे हैक करने जैसे दावों को खारिज करते आए हैं। उनके इस रूख से कांग्रेस नाराजा हो गई है और पार्टी की अनुशासन समिति की ओर से उन्हें नोटिस थमा दिया गया है।

खबरों के मुताबिक, तमिलनाडु कांग्रेस की अनुशासन समिति के प्रमुख केआर रामासामी ने कार्ति चिदंबरम को नोटिस भेजकर उनके उस बयान पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें उन्होंने ईवीएम को सुरक्षित होने का दावा किया था। हालांकि, ये पहला मौका नहीं है, जब कार्ति ने पार्टी से इतर अपनी राय रखी है। लेकिन ईवीएम पर उनके रूख को गंभीरता से लिया गया है।

क्या कहा था कार्ति ने ?

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा था, ईवीएम में मुझे पूरा भरोसा है। मुझे ईवीएम की क्षमता को लेकर कोई संदेह नहीं है। मुझे पता है कि मेरी पार्टी के कुछ लोग मुझसे अलग राय रखते हैं। पर मैं 1996 से या तो एक उम्मीदवार के रूप में या अन्य उम्मीदवारों के लिए एजेंट के रूप में चुनाव में शामिल रहा हूं। ईवीएम में मेरा विश्वास अब भी नहीं बदला है।

राहुल - खड़गे बनाम पीएम मोदी पर क्या बोले कार्ति

ईवीएम के अलावा जिस दूसरे मामले को लेकर कार्ति चिदंबरम को कांग्रेस पार्टी ने नोटिस थमाया है, वह राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे की तुलना पीएम मोदी से करने को लेकर है। दरअसल, तमिलनाडु के एक रीजनल चैनल पर उनसे पूछा गया था कि क्या खड़गे पीएम मोदी के मुकाबले के हैं ? कार्ति ने इसके जवाब में कहा था कि कोई उनके मुकाबले में नहीं है। आज की प्रचार मशीन को देखते हुए कोई भी मोदी का मुकाबला नहीं कर सकता है।

एंकर ने जब राहुल गांधी से पीएम मोदी के मुकाबले पर सवाल किया तो कांग्रेस सांसद ने कहा कि यह मुश्किल है। वन टू वन मैच में उनकी प्रोपेगैंडा मशीन और प्रधानमंत्री के तौर पर उनकी स्वाभाविक बढ़त को देखते हुए राहुल गांधी का नरेंद्र मोदी से मुकाबला करना मुश्किल है।

कार्ति का ये बयान ऐसे समय में आया है, जब इंडिया गठबंधन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम मोदी के सामने विकल्प के तौर पर पेश करने की तैयारी की जा रही है। वहीं, राहुल गांधी लोकसभा चुनाव से पहले खुद को एक मजबूत दावेदार के तौर पर प्रस्तुत करने के लिए मणिपुर से महाराष्ट्र तक की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर निकल रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story