×

J&K News: कश्मीर में बवाल... पैगंबर के अपमान पर घाटी में गरमाया माहौल, एक महीने के लिए सारे काॅलेज बंद, एनआईटी को कराया खाली

J&K News: श्रीनगर में पढ़ने वाले एक छात्र ने सोशल मीडिया पर इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद से जुड़ा आपत्तिजनक वीडियो शेयर किया था। जिसको लेकर विवाद बढ़ने लगा है। विवाद बढ़ते ही एनआईटी प्रशासन ने छात्र को घर भेज दिया। हालांकि, इससे मामला ठंडा पड़ने की बजाय और तूल पकड़ लिया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 1 Dec 2023 7:39 AM GMT
Srinagar nit controversial post
X

Srinagar nit controversial post protest (photo: social media )

J&K News: जम्मू-कश्मीर में पैगंबर मोहम्मद का कथित अपमान करने का मामला बड़ा तूल पकड़ता जा रहा है। इसके बाद पूरे राज्य के कॉलजों में तनाव की स्थिति बन गई है। घाटी में कालेजों को बंद कर दिया गया है। घाटी के सभी उच्च शिक्षण संस्थाओं में आॅफ लाइन क्लासेज को बंद कर दिया गया है। सभी काॅलेजों के मैनेजमेंट से कहा गया है कि वे अगले आदेश तक आॅनलाइन क्लासेज ही चलाएं। श्रीनगर के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही हाॅस्टल भी खाली करा दिए गए हैं। बता दें कि इसी संस्थान के एक छात्र ने पैगंबर मोहम्मद को लेकर एक पोस्ट सोशल मीडिया में शेयर की थी। पुलिस का कहना है कि आरोपी एआईटी के छात्र के खिलाफ आईपीसी के सेक्शन 153 और 295 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। यह एक्शन रजिस्ट्रार की शिकायत के बाद लिया गया। हालांकि प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इतना ही कम नहीं है। आरोपी छात्र को अरेस्ट किया जाए और उसके खिलाफ कड़ी सजा तय हो। हालात इतने विकट हो गए कि एनआईटी में सर्दियों का अवकाश पहले ही घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा हाॅस्टल में रहने वाले सभी छात्र-छात्राओं से हाॅस्टल खाली करने को कहा गया है।

सरकार की तरफ से आया यह आदेश

एक अफसर ने कहा कि सरकार की ओर से यह आदेश आया है कि राज्य के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से एक दिसंबर से 31 दिसंबर तक आॅफलाइन क्लासेज को बंद करने का आदेश दिया गया है। इस तरह से एहतियात के तौर पर पूरे एक महीने तक कालेज बंद रहेंगे। हालांकि सरकार ने यह नहीं कहा है कि यह फैसला पैगंबर मोहम्मद के अपमान की वजह से लिया गया है। प्रशासन ने कहा है कि मौसम की वजह से सर्दियों की छुट्टियां की जा रही हैं। सांप्रदायिक तौर पर संवेदनशील कश्मीर में अलगाववादियों के लिए यह नया मुद्दा हो सकता है। जिसका फायदा उठाकर एक बार फिर से वे सक्रिय हो सकते हैं। फिलहाल प्रशासन इस बात की कोशिश में लगा हुआ है कि इसे लेकर विरोध-प्रदर्शन की आग न फैले।

आरोपी छात्र के खिलाफ अब तक क्या हुआ एक्शन?

सूत्रों का कहना है कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप जिस छात्र पर लगा है, वह दूसरे राज्य का रहने वाला है। आरोप है कि एक यूट्यूब वीडियो में उसने टिप्पणी की थी। इसी को लेकर विरोध बढ़ा तो उसे संस्थान से बाहर कर दिया गया। इसके बार रजिस्ट्रार की मांग पर पुलिस ने केस दर्ज किया। इसके बाद भी आंदोलन थमे नहीं, एनआईटी के अलावा अमर सिंह कालेज और इस्लामिया कालेज में भी प्रदर्शन हुए हैं। इस्लामिया कालेज को तो सेमेस्टर परीक्षाओं के बीच ही बंद करना पड़ा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story