×

Kashmir: घाटी में दो महीने में जले 25 स्कूल, हाईकोर्ट ने सरकार से कहा- इन्हें बचाएं

aman
By aman
Published on: 1 Nov 2016 11:27 AM GMT
Kashmir: घाटी में दो महीने में जले 25 स्कूल, हाईकोर्ट ने सरकार से कहा- इन्हें बचाएं
X

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में पिछले दो महीनों में 25 स्कूलों में आग लगाई जा चुकी है। इस पर हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए आगे आकर सरकार से उन्हें बचाने को कहा है। गौरतलब है कि रविवार को कश्मीर के कंबामार्ग हायर सेकेंड्री स्कूल को आग के हवाले कर दिया गया था। पिछले हफ्ते भी तीन स्कूलों में आग लगाई गई थी।

बीते चार महीनों से बंद हैं स्कूल

हालांकि, इन आग लगाने के मामले में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। इसका बड़ा कारण ये भी है कि कश्मीर में लगभग पिछले चार महीनों से सभी स्कूल बंद हैं। घाटी में ये सब आतंकी संगठन हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से शुरू हुआ। सरकार ने इसके लिए अलगाववादियों को निशाना बनाया।

ये भी पढ़ें ...मोदी बोले-छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन की अपार संभावनाएंं,तैयार हो रही मजबूत नींंव

ये कहना है डिप्टी सीएम का

इस पूरे मामले पर जम्मू-कश्मीर के डिप्टी सीएम निर्मल सिंह ने कहा, 'यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है, इसकी वजह अलगाववादी हैं। इनमें गिलानी समेत कई लोग शामिल हैं। वे लोग ऐसे लोगों को बढ़ावा दे रहे हैं जो स्कूलों को नुकसान पहुंचाते हैं। कश्मीर के बच्चों का भविष्य अंधकार की तरफ बढ़ रहा है।'

सबके अपने बोल

इस पूरे वाकये पर अलगाववादी नेता यासीन मलिक ने कहा, 'स्कूल पर हमला करने वाले लोगों को ढूंढकर सजा दी जानी चाहिए।' कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने इसे वहां के बच्चों का भविष्य खराब करने की गंदी चाल बताया।

ये भी पढ़ें ...जवान चंदू की वापसी मेंं जुटी MODI सरकार, PAK विदेश मंत्रालय से करेगी बातचीत

वेंकैया ने इसे बताया- पागलपन और विकृति

दिल्ली में केंद्रीय मंत्री एन वेंकैया नायडू ने कहा, ‘यह पागलपन और विकृति का मेलजोल है। वर्ना कोई भी किसी स्कूल में आग लगाने के बारे में कैसे सोच सकता है। घाटी के लोगों को यह सोचना होगा कि ऐसे लोग अब सारी हदें पार कर चुके हैं। ऐसे लोगों को बॉर्डर पार के हमारे दुश्मन हर तरीके से मदद पहुंचाते हैं।’

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story