×

First Electric Train: अब कश्मीर में चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, कुछ दिनों में चमक उठेगी घाटी की सूरत

First Electric Train: कश्मीर घाटी की सुंदर वादियों में अब आपको हाई स्पीड ट्रेन भी दौड़ती दिखाई देगी। क्योंकि कश्मीर में अब इलेक्ट्रिक ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Oct 2022 10:31 AM GMT
First electric train in Kashmir
X

कश्मीर में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन (फोटो- सोशल मीडिया)

First Electric Train: कश्मीर अब बहुत जल्द अपने नए अंदाज में नजर आने वाला है। जीं हां कश्मीर घाटी की सुंदर वादियों में अब आपको हाई स्पीड ट्रेन भी दौड़ती दिखाई देगी। क्योंकि कश्मीर में अब इलेक्ट्रिक ट्रेन से सफर करने का मौका मिलेगा। बता दें, कश्मीर को हाल ही में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मिली। जिसने बनिहाल-बारामूला कॉरिडोर पर अपनी शुरुआत की है। इस ट्रेन ने डीजल इंजन से चलने वाली ट्रेन की जगह ले ली है।

इलेक्ट्रिक ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक ट्रेन जल्द ही 137 किमी लंबे बनिहाल-बारामूला कॉरिडोर पर परिचालन शुरू कर देगी। जबकि जम्मू संभाग के बनिहाल से उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले तक ट्रेन का परीक्षण पिछले महीने किया गया था।

ट्रेन पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त

ज्यादा जानकारी देते हुए महाप्रबंधक आबिद अमीन शाह ने कहा कि इलेक्ट्रिक ट्रेन के दो खंड हैं, और बडगाम-बारामूला रेल लिंक परीक्षण इस साल की शुरुआत में आयोजित किए गए थे, उन्होंने 24,25 और 26 सितंबर को बडगाम-बनिहाल खंड के लिए परीक्षण किया था।

उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य विद्युत अभियंता द्वारा सुरक्षा निरीक्षण किया गया था। उन्होंने बताया कि चलने के लिए ट्रेन के एक दम फिट तय होने से पहले तीन दिनों तक निरीक्षण किया गया था।

आपको बता दें, कि इस ट्रेन में सबसे ज्यादा खास बात ये है कि ये ट्रेन पूरी तरह से पॉल्यूशन फ्री यानी प्रदूषण मुक्त है। इससे ऑपरेशनल लागत में भी 60% की कमी आएगी। जोकि वाकई में बहुत अच्छी बात है। साथ ही कश्मीर घाटी में पर्यावरण की सुरक्षा से भारतीय रेलवे कश्मीर क्षेत्र के लिए पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू कर रहा है। इससे पर्यटकों को भी बहुत आसानी होगी।

काजीगुंड-बनिहाल रेलवे सुरंग अब रेलवे द्वारा विद्युतीकृत होने वाली देश की सबसे लंबी सुरंग बन गई है। यह सुरंग 11.215 किमी लंबी है, और काजीगुंड शहर में हिमालय की पीर पंजाल श्रेणी में स्थित है।

इस समय जम्मू-कश्मीर के बारामूला-बनिहाल सेक्टर में कुल 19 ट्रेनें चल रही हैं, जिनमें सात ट्रेनें नियमित रूप से चल रही हैं। इतिहास पर गौर करें तो कश्मीर को पहली ट्रेन सेवा 2013 में मिली थी, जिसका उद्घाटन उस समय के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा किया गया था।

ताजा जानकारी में बताया जा रहा है कि बनिहाल-बारामुला कॉरिडोर पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन कश्मीर की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए बस कुछ दिन में ही शुरू होगी। बताया जा रहा कि इलेक्ट्रिक ट्रेन जम्मू-कश्मीर रेल लिंक के 137 किलोमीटर लंबे बनिहाल-बारामुला कॉरिडोर पर चलेगी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story