×

कश्मीरी पंडितों को आतंकियों की धमकी, कश्मीर छोड़ें या मौत का करें सामना

Jammu-Kashmir: पुलवामा जिले के हवल ट्रांजिट आवास में रह रहे कश्मीरी पंडितों को आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लाम ने धमकी दी है। पत्र में कहा है कि कश्मीर छोड़ें या मौत का सामना करने को तैयार रहे।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Deepak Kumar
Published on: 15 May 2022 5:48 PM GMT
kashmiri pandit get threat from terror organization lashkar e islam leave valley or face death
X

आतंकी संगठन ने कश्मीरी पंडितों की दी धमकी। (Social Media)

Jammu-Kashmir: 1980 के दशक में कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) से जिस तरह कश्मीरी पंडितों को बाहर निकाला गया था। व्यापक नरसंहार हुआ था उसी तर्ज पर जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले (Pulwama district of Jammu and Kashmir) के हवल ट्रांजिट आवास में रह रहे कश्मीरी पंडितों को आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लाम ने धमकी दी है।

पत्र में कश्मीरी पंडितों को दी खुली धमकी

प्रवासी कॉलोनी के अध्यक्ष को संबोधित एक पत्र में, आतंकी संगठन ने सभी 'प्रवासियों और आरएसएस एजेंटों' को "कश्मीर छोड़ने या मौत का सामना करने" के लिए कहा है। इसके अलावा, आतंकवादी समूह ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के लिए घाटी में कोई जगह नहीं है जो चाहते हैं कि कश्मीर में एक और इज़राइल कश्मीरी मुसलमानों को मार डाले। पत्र में खुली धमकी देते हुए कहा गया है कि आप अपनी सुरक्षा को दोगुना/तिगुना चाहे जो करें, लक्षित नरसंहार के लिए तैयार रहें। आप मारे जाएंगे।

आतंकवादी समूह ने दो दिन पहले भी की थी चेतावनी जारी

आपको बता दें कि कश्मीरी पंडित राहुल भट को मारने वाले तीनों आतंकवादियों को सुरक्षाबलों द्वारा मार गिराए जाने के कुछ घंटों बाद, एक आतंकवादी समूह ने दो दिन पहले भी एक चेतावनी जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि कश्मीरी पंडितों को एक बार फिर निशाना बनाया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, धमकी द रेसिस्टेंस फ्रंट (TRF) समर्थित आतंकी समूह 'कश्मीर फाइट' ब्लॉगर द्वारा दी गई थी, जिसका ऑनलाइन धमकी भरे संदेश पोस्ट करने का इतिहास रहा है। सूत्रों ने कहा कि सज्जाद गुल, एक कश्मीरी आतंकवादी जो पाकिस्तान भागने में सफल रहा है, वही इस ब्लॉग को चलाता है।

राहुल भट को मारने वाले तीनों आतंकवादियों को मार गिराया: DGP

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह (Jammu and Kashmir DGP Dilbag Singh) ने पुष्टि की थी कि राहुल भट को मारने वाले तीनों आतंकवादियों को मार गिराया गया है। यह मुठभेड़ राहुल भट के अंतिम संस्कार के कुछ घंटे बाद हुई थी। इससे पहले, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने राहुल के परिवार से मुलाकात कर आश्वासन दिया था कि सरकार शोक संतप्त परिवार के साथ है, आतंकवादी और उनके समर्थक इस हत्य़ाकांड की 'भारी कीमत' चुकाएंगे।

सात महीनों में आतंकवादियों द्वारा मारे जाने वाला दूसरा कश्मीरी पंडित राहुल भट

बता दें कि राहुल भट पिछले सात महीनों में आतंकवादियों द्वारा मारे जाने वाला दूसरा कश्मीरी पंडित था। कश्मीरी पंडित समुदाय के एक प्रमुख सदस्य, केमिस्ट माखन लाल बिंदू की 6 अक्टूबर, 2021 को आतंकवादी द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

अगस्त 2019 से मार्च 2022 के बीच कश्मीर के कुछ हिस्सों में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के 14 लोग, जिनमें कश्मीरी पंडित भी शामिल हैं, विभिन्न क्षेत्रों में आतंकवादियों द्वारा मारे जा चुके हैं। लक्षित लोगों में प्रमुख व्यवसायी, सरपंच और ब्लॉक विकास परिषद के सदस्य शामिल रहे हैं। अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से कश्मीर में रहने वाले गैर-मुसलमानों और बाहरी लोगों पर हमलों में तेजी आई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story