अगर बनाया है असम का 'काजीरंगा उद्यान' घूमने का प्लान, तो कर दें कैंसिल, जानिए आखिर क्यों?

By
Published on: 12 May 2017 3:27 AM GMT
अगर बनाया है असम का काजीरंगा उद्यान घूमने का प्लान, तो कर दें कैंसिल, जानिए आखिर क्यों?
X

गुवाहाटी (आईएएनएस): असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अगले सप्ताह से पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा। काजीरंगा पार्क के निदेशक सत्येंद्र सिंह ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जीप और हाथी सफारी 16 मई से बंद हो जाएगी।

बीते एक महीने में हुई बारिश के कारण पार्क के अंदर आंशिक तौर पर सड़कों के डूबने से जीप और सफारी को चलाना मुश्किल हो रहा है।

सिंह ने कहा, "इसी तरह बीते कुछ दिनों से तापमान भी बढ़ा है। इन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर हमने पार्क को बंद करने का फैसला लिया है।"

सामान्य सफारी का मौसम एक नवंबर से 30 अप्रैल है।

इस साल की शुरुआत में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इसमें विस्तार की घोषणा की थी और कहा था कि सरकार पार्क को एक अक्टूबर से 30 मई तक खोलने की कोशिश करेगी।

पार्क के निदेशक ने कहा, "हमने सरकार के निर्देश का पालन करने की कोशिश की, लेकिन मौसम संबंधी कारणों से हमने पार्क को 16 मई से बंद करने का फैसला किया। हालांकि, हम यह सुनिश्चित करने के प्रयास में है कि पार्क को एक अक्टूबर से फिर से खोला जाए।"

गुवाहाटी से 190 किमी दूर कांजीरंगा पार्क एक सींग वाले गैंडों और बाघों के लिए प्रसिद्ध है। यह 430 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है।

Next Story