×

Assembly Election 2023: तेलंगाना में केसीआर की फिर से होगी वापसी, AIMIM चीफ ओवैसी का बयान, राजस्थान में पूरी ताकत के साथ लड़ने का किया ऐलान

Assembly Election 2023: चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद हैदराबाद सांसद ने नतीजों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में एकबार फिर से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) की जीत हो रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Oct 2023 7:10 AM GMT
KCR and Asaduddin Owaisi
X

KCR and Asaduddin Owaisi  (photo: social media )

Assembly Election 2023: जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें दक्षिणी राज्य तेलंगाना भी शामिल है। जो साल 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होकर एक पृथक राज्य बना। देश की राजनीति में मुसलमानों का मुद्दा जोरशोर से उठाने वाले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी यहां एक बड़ी ताकत हैं। वह खुद राजधानी हैदराबाद से सांसद हैं और उनकी पार्टी के सबसे अधिक विधायक तेलंगाना से ही चुने जाते हैं।

चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद हैदराबाद सांसद ने नतीजों को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में एकबार फिर से तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) की जीत हो रही है। वह फिर से सत्ता में वापसी करेंगे। दरअसल, तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस और एआईएमआईएम के बीच समझौता हो रखा है। पिछले चुनाव में भी कुछ सीटों को छोड़कर बाकी सभी जगह ओवैसी ने केसीआर को अपना समर्थन दिया था।

जल्द की जाएगी उम्मीदवारों की घोषणा

असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों की लिस्ट जल्द जारी की जाएगी। हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताएगा, इस बार वे कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। ओवैसी ने कहा कि उनकी पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके काम और जनता के बीच हमेशा मौजूद रहने की वजह से AIMIM को अच्छी सफलता मिलेगी। तेलंगाना की जनता पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।

तेलंगाना में AIMIM के कितने विधायक

तेलंगाना में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन यानी एआईएमआईएम के कुल सात विधायक हैं। पार्टी ने 2018 के विधानसभा चुनाव में कुल 8 उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें सात को जीत मिली। तेलंगाना विधानसभा में कुल 119 सदस्य हैं। 2014 और उससे पहले 2009 में भी पार्टी के इतने ही उम्मीदवार जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। इन नतीजों से साबित कर दिया है कि हैदराबाद का पुराना शहर आखिर क्यों उनका पारंपरिक गढ़ है।

राजस्थान में भी ताकत के साथ लड़ने का ऐलान

एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस शासित राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव पूरे दमखम के साथ लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वे करीब 30-40 सीटों पर उम्मीदवार खड़े करेंगे, जहां मुस्लिम मतदाता की संख्या ठीक-ठाक है। स्वाभाविक है कि उनका ये ऐलान कांग्रेस के लिए टेंशन बढ़ाने वाला है क्योंकि मुस्लिम मतदाता बहुल सीटों पर वही सबसे बड़ी दावेदार हैं और पार्टी के विधायक भी हैं।

उदाहरण के तौर AIMIM ने राजस्थान की जिन दो सीटों पर फिलहाल अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वे दोनों कांग्रेस के पास हैं। पार्टी ने फतेहपुर विधानसभा सीट से एडवोकेट जावेद अली खान को अपना प्रत्याशी बनाया है, इस सीट से फिलहाल कांग्रेस के हाकम अली खान विधायक हैं। इसी प्रकार कामां सीट से इमरान नवाब को टिकट दिया है। वर्तमान में इस सीट से गहलोत सरकार में मंत्री जाहिदा खान विधायक हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story