×

Kedarnath Temple Security: केदारनाथ में रात को पहरा, आइये जाने मंदिर के बाहर क्यों तैनात पुजारी

Kedarnath Temple Security: केदारनाथ मंदिर में इन दिनों तनाव का माहौल है। मंदिर समिति और तीर्थ पुराहितों के बीच मंदिर के गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने को लेकर जबरदस्त तकरार है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Sep 2022 1:59 PM GMT
In Kedarnath, the dispute between the pilgrim priest and the temple committee escalated, know what is the whole matter
X

केदारनाथ में तीर्थ पुरोहित और मंदिर समिति के बीच विवाद गहराया: Photo- Social Media

Kedarnath Temple Security: दुनिया के अरबों हिंदुओं के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple) में इन दिनों तनाव का माहौल है। मंदिर समिति और तीर्थ पुराहितों के बीच मंदिर के गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने को लेकर जबरदस्त तकरार है। पुरोहित किसी भी कीमत पर गर्भ गृह में कोई बदलाव नहीं होने देना चाहते हैं जबकि मंदिर समिति सोने की परत चढ़ाने पर अडिग है। इस बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच काफी दिनों से तनातनी चली आ रही है।

केदारधाम के तीर्थ पुरोहितों ने तो अब मंदिर के बाहर रात को पहरा देना भी शुरू कर दिया है। उन्हें शक है कि मंदिर समिति कहीं रात में गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने का काम न करने लगे। दरअसल, इस पूरे विवाद की शुरूआत तब हुई जब महाराष्ट्र के एक बड़े दानदाता ने मंदिर के गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने का प्रस्ताव मंदिर समिति को दिया। मंदिर समिति तो तुरंत तैयार हो गई लेकिन पुरोहितों को जब इसका पता चला तो वे विरोध करने लगे।

पुरोहितों का तर्क (priests' argument)

गर्भ गृह में स्वर्ण परत चढ़ाने की विरोध करने वाले तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि लोग इतनी दूर बाबा केदार के दर्शन करने के बाद मोक्ष प्राप्ति के लिए आते हैं, वे यहां किसी सोने – चांदी को देखने नहीं आते। इस कदम के जरिए मंदिर के पौराणिक मान्यताओं से खिलवाड़ करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि सोने की परत न होने के बावजूद प्रत्येक साल बड़ी संख्या में तीर्थयात्री दर्शन (pilgrim darshan) के लिए यहां आते हैं। पुरोहितों का कहना है कि वे किसी भी सूरत में ऐसा नहीं होने देंगे।

मंदिर समिति के तर्क

मंदिर समिति ने पुरोहितों के उन आरोपों का खंडन किया है, जिसमें मंदिर के गर्भ गृह से छेड़छाड़ की बात कही गई है। ब्रदी – केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि अभी मंदिर के गर्भ गृह में चांदी की परते हैं, उन्हीं को हटाकर सोने की परतें लगाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे गर्भ गृह की दिव्य़ता और भव्यता बढ़ जाएगी। इसका कोई विरोध नहीं है। केवल कुछ लोग विरोध कर रहे हैं।

भूख हड़ताल पर जाने की धमकी

मंदिर के गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। स्वर्ण परत लगाने के लिए मंदिर की दीवारों में ड्रिल मशीन के जरिए छेद किए जा रहे हैं। जिसे लेकर पुरोहितों में भयानक नाराजगी है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर जबरन काम किया जाता है तो वे सभी भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। अब देखना दिलचस्प होगा कि प्रशासन कैसे इस मुद्दे का हल निकलाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story