×

Arvind Kejriwal: केजरीवाल को जमानत न मिले, लगा है पूरा सिस्टम, सीबीआई की हिरासत से छलका सीएम की पत्नी का दर्द

Arvind Kejriwal:दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने शराब घोटाले मामले में अरेस्ट कर लिया है। इसे लेकर केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल की प्रतिक्रिया सामने आई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 26 Jun 2024 12:54 PM GMT
Arvind Kejriwal
X

Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal: सीबीआई ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शराब घोटाले मामले में अरेस्ट कर लिया है। वहीं इसे लेकर उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी को तानाशाही करार देते हुए कहा कि पूरा सिस्टम इसी कोशिश में है कि बंदा जेल से बाहर ना आ जाए। ये क़ानून नहीं है, ये तानाशाही है, इमरजेंसी है।

वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा कि जब केजरीवाल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने की संभावना थी तो भाजपा घबरा गई और उन्हें सीबीआई द्वारा फर्जी मामले में गिरफ्तार करवा दिया। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को कथित शराब घोटाले में केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया और भ्रष्टाचार मामले में मुख्यमंत्री की पांच दिन की हिरासत मांगी।


यह तानाशाही है, यह आपातकाल है

सुनीता केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि उनके पति को आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 20 जून को जमानत मिल गई थी और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तुरंत स्टे ले लिया। उन्होंने कहा कि अगले ही दिन सीबीआई ने उन्हें आरोपी बना दिया और आज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पूरा तंत्र इस कोशिश में है कि बंदा जेल से बाहर ना आ जाए। यह तानाशाही है, यह आपातकाल है।


केजरीवाल न झुकेंगे, न टूटेंगे

आम आदमी पार्टी ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा, तानाशाह ने क्रूरता की सारी हदें पार कर दीं। आज जब मुख्यमंत्री केजरीवाल को जमानत मिलने की पूरी संभावना थी, तो भाजपा ने घबराकर उनको फर्जी मामले में सीबीआई से गिरफ्तार करवा दिया। सीबीआई केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ले गई, जहां उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो गया। तानाशाह, चाहे जितना भी जुल्म कर लो, केजरीवाल न झुकेंगे, न टूटेंगे।


सीबीआई ने 5 दिन की हिरासत मांगी

सीबीआई ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया और उनकी पांच दिन की हिरासत मांगी। विशेष न्यायाधीश अमिताभ रावत ने हिरासत याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया। अदालत के समक्ष अपने अभिवेदन में केजरीवाल ने मामले में खुद को निर्दोष बताया और कहा कि उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया और आम आदमी पार्टी दोनों निर्दोष हैं।


कोर्ट में क्या बोले-केजरीवाल?

केजरीवाल ने कोर्ट से कहा कि मीडिया में सीबीआई सूत्रों के हवाले से दिखाया जा रहा है कि मैंने एक बयान में पूरा दोष मनीष सिसोदिया पर डाल दिया है, मैंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि सिसोदिया दोषी हैं या कोई और दोषी है। मैंने कहा है कि सिसोदिया निर्दोष हैं, आम आदमी पार्टी निर्दोष है, मैं निर्दोष हूं। उन्होंने कहा कि उनकी पूरी योजना मीडिया के सामने हमें बदनाम करने की है। प्लीज रिकॉर्ड करें कि ये सभी बातें सीबीआई सूत्रों के माध्यम से मीडिया में चलाई गई हैं। केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि सीबीआई इस मुद्दे को सनसनीखेज बना रही है, उन्होंने कहा कि इसका स्पष्टीकरण किया जाना चाहिए, उनका उद्देश्य मामले को सनसनीखेज बनाना है।


कोर्ट में सीबीआई के वकील ने क्या कहा?

कोर्ट में सीबीआई के वकील ने कहा कि उन्होंने तथ्यों के आधार पर बहस की थी और किसी भी एजेंसी के सूत्र ने कुछ नहीं कहा था। केजरीवाल की हिरासत की मांग करने वाले आवेदन में सीबीआई ने कोर्ट से कहा कि मामले में बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए उनसे पूछताछ की जानी है, दिल्ली के मुख्यमंत्री को सबूतों और मामले में आरोपी अन्य लोगों के सामने पेश किया जाना है। सीबीआई ने कहा कि हमें उनसे हिरासत में पूछताछ की जरूरत है। वह यह भी नहीं पहचान रहे हैं कि (सह-आरोपी) विजय नायर उनके अधीन काम कर रहे थे, उनका कहना है कि विजय नायर आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज के अधीन काम कर रहे थे। वह सारा दोष मनीष सिसोदिया (जो इस मामले में भी आरोपी हैं) पर डाल रहे हैं। उनसे आमना-सामना कराया जाना चाहिए। उन्हें दस्तावेज दिखाए जाने की जरूरत है।


कोर्ट ने सीबीआई से पूछा-केजरीवाल को अभी गिरफ्तार क्यों कर रहे?

जब कोर्ट ने सीबीआई से पूछा कि केजरीवाल को अभी क्यों गिरफ्तार किया जा रहा है तो सीबीआई के वकील ने कहा कि पहले चुनाव चल रहे थे, तब जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार करने से परहेज किया। वकील ने कहा कि कोर्ट चुनाव के लिए उनकी अंतरिम जमानत पर विचार कर रही थी। अगर उस समय सीबीआई उन्हें गिरफ्तार कर सकती थी। लेकिन यह हमारे संयम को दर्शाता है कि हमने उन्हें उस समय गिरफ्तार नहीं किया, जब वे चुनाव प्रचार कर रहे थे।


केजरीवाल के वकील ने किया विरोध

केजरीवाल की ओर से पेश हुए वकील ने सीबीआई द्वारा उनकी हिरासत की मांग करने वाली याचिका का विरोध किया और रिमांड आवेदन को पूरी तरह से अस्पष्ट बताया। वकील ने कहा कि यह सत्ता के दुरुपयोग का एक क्लासिक मामला है। बचाव पक्ष ने न्यायाधीश से केजरीवाल के खिलाफ सीबीआई की कार्यवाही से संबंधित दस्तावेज भी उपलब्ध कराने का अनुरोध किया, जिसमें मंगलवार शाम को तिहाड़ जेल में उनसे पूछताछ से संबंधित अदालती आदेश भी शामिल है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story