×

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन: CM केजरीवाल का निर्देश, 6 महीने में करना होगा ये काम

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार के इस कदम से प्रेरणा लेकर देश और दुनिया के अन्य शहरों में भी प्रदूषण से लड़ाई को प्राथमिक एजेंडा बनाया जाएगा।

SK Gautam
Published on: 26 Feb 2021 6:50 AM GMT
दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन: CM केजरीवाल का निर्देश, 6 महीने में करना होगा ये काम
X
दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन: CM केजरीवाल का निर्देश, 6 महीने में करना होगा ये काम

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के शासन काल में दिल्ली सरकार के सभी विभागों में अब सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग होगा। पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए इस दिशा में केजरीवाल सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। दिल्ली अब भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का पहला ऐसा प्रदेश है, जहां सभी सरकारी विभागों को सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग का निर्देश दिया गया है।

पर्यावरण से जुड़ी चुनौतियों को गंभीरता से लेना जरूरी- सीएम मनीष सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार के इस कदम से प्रेरणा लेकर देश और दुनिया के अन्य शहरों में भी प्रदूषण से लड़ाई को प्राथमिक एजेंडा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण से जुड़ी चुनौतियों को काफी गंभीरता से लेना जरूरी है। अन्य मामलों की तरह इस मामले में भी दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।

electric wahan in delhi-2

दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020

वित्त विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी 2020 के अंतर्गत यह आदेश जारी किया गया है‌। इसके अनुसार दिल्ली सरकार के सभी विभागों, स्वायत्त संस्थाओं तथा अनुदान प्राप्त संस्थाओं में मौजूदा किराया आधारित पेट्रोल, डीजल, सीएनजी से चालित सभी वाहनों के बदले छह माह के भीतर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करना अनिवार्य है। ऐसे वाहनों की खरीद तथा किराया अथवा लीज पर लेने संबंधी में विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं। इनकी संख्या करीब 2000 है।

ये भी देखें: भारत-पाक युद्धविराम: इससे पहले कब हुआ समझौता और कितनी बार हुआ उल्लघंन, यहां जानें

पहली बार वाहन लेने से पहले वित्त विभाग की अनुमति लेना अनिवार्य होगा

दिल्ली सरकार के वित्त विभाग के पॉलिसी डिविजन द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसे इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद तथा किराया अथवा लीज पर लेने के लिए जेम पोर्टल अथवा भारत सरकार के उर्जा विभाग के अंतर्गत पीएसयू ईईएसएल का उपयोग किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहनों को विभागों की सुविधानुसार ड्राई लीज अथवा वेट लीज पर लेने का प्रावधान रखा गया है। प्रथम बार ऐसे वाहन लेने से पहले वित्त विभाग की अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

मौजूदा अनुबंध के विस्तार हेतु ऐसी अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। वित्त विभाग से अनुमति प्राप्त वर्तमान आइसी इंजन वाहनों के बदले उतनी संख्या में नए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भी अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी देखें: Army Recruitment 2021: 10वीं-12वीं पास करें अप्लाई, सेना में नौकरी का मौका

electric wahan in delhi

इलेक्ट्रिक वाहनों से दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर करने में मदद मिलेगी

सिसोदिया ने उम्मीद जताई है कि सभी वाहनों के बदले इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग जल्द प्रारंभ होने से दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि इसे सुनिश्चित करने के लिए परिवहन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। परिवहन विभाग द्वारा सभी विभागों में वाहनों के क्रय अथवा किराया या लीज पर लेने संबंधी एग्रीमेंट का प्रारूप तैयार किया जा रहा है।

आठ सप्ताह के 'स्विच दिल्ली' कैंपेन की शुरुआत

डिप्टी सीएम ने दिल्ली सरकार के सभी विभागों, स्वायत्त संस्थाओं तथा अनुदान प्राप्त संस्थाओं को इस दिशा में उठाए गए कदमों के संबंध में हर महीने पांच तारीख तक परिवहन विभाग को पूरी सूचना भेजने का निर्देश दिया है। इसी क्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आठ सप्ताह के 'स्विच दिल्ली' कैंपेन की शुरुआत की।

ये भी देखें: बड़ी कामयाबी: भारत-चीन के सैनिकों की बॉर्डर से वापसी, अब तैयारी 3 M फॉर्मूले की

अभियान के पहले दो हफ्तों में दुपहिया और तिपहिया वाहन मालिकों को ई-वाहन में स्विच करने के लिए प्रेरित किया गया। तीसरे सप्ताह में चार-पहिया वाहन मालिकों को ई-वाहन अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। बताते चलें कि दिल्ली में अगस्त 2020 से अबतक लगभग 6000 ई-वाहनों की बिक्री हो चुकी है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story