×

Delhi: केजरीवाल सरकार का दिल्लीवासियों को एक और तोहफा, 1 जनवरी से मोहल्ला क्लीनिक में 450 तरह के टेस्ट होंगे फ्री

Delhi: मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली राजधानीवासियों के लिए बड़ा एलान करते हुए कहा है कि मोहल्ला क्लीनिक में अगले साल यानी 1 जनवरी 2023 से 450 तरह के टेस्ट मुफ्त में होंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Dec 2022 7:02 AM GMT
Mohalla clinics in Delhi
X

Mohalla clinics in Delhi (Photo- Social Media)

Delhi: दिल्ली नगर निगम चुनाव में मिली जीत से गदगद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने राजधानीवासियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक ( Mohalla clinics) में अगले साल यानी 1 जनवरी 2023 से 450 तरह के टेस्ट मुफ्त में होंगे। वर्तमान में यहां 212 तरह के टेस्ट फ्री में होते हैं। सरकार के मुताबिक इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी नागरिकों को मिलेगा।

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों में 238 और जांचें मुफ्त में कराने के स्वास्थ्य़ विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। दिल्ली सीएम ने इसे लेकर एक ट्वीट भी किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है – सभी को अच्छी गुणवत्ता वाला स्वास्थ्य और शिक्ष प्रदान करना, चाहे किसी की भी आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, हमारा मिशन है। हेल्थकेयर महंगा हो गया है। बहुत से लोग निजी स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते। इस कदम से ऐसे सभी लोगों को मदद मिलेगी।

500 से अधिक हैं मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली में वर्तमान में 519 मोहल्ला क्लीनिक हैं। ये इस साल जून तक का आंकड़ा है। केजरीवाल सरकार 100 और ऐसे क्लीनिक खोलने पर काम कर रही है। मोहल्ला क्लीनिकों पर लोगों को 212 तरह के टेस्ट व सभी बेसिक दवाईयां, जिसमें 125 प्रकार की दवाईयां शामिल हैं, के साथ सभी प्रकार की प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं मुफ्त में दी जाती हैं। सरकारी आंकड़ों की मानें तो इन मोहल्ला क्लीनिकों में प्रतिदिन 60 हजार के करीब लोग अपना उपचार करवाते हैं।

महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक

दिल्ली सरकार ने इसी साल नवंबर में महिलाओं के लिए अलग से मोहल्ला क्लीनिक की शुरूआत की है। यहां गर्भवती महिलाओं और स्त्री रोग से जुड़ी सभी तरह की दवाईयां, टेस्ट और अल्ट्रासाउंड मुफ्त में किया जाता है। ये क्लीनिक महिलाओं और 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story