×

Kempegowda Bengaluru Airport: लग्जरी गार्डन लुक, 5000 करोड़ की लागत, 6 करोड़ यात्री, जानें केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट की खासियत

Kempegowda Bengaluru Airport: कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में 5000 करोड़ के लागत से बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है।=

Anupma Raj
Published on: 11 Nov 2022 1:10 PM GMT
Kempegowda Bangaluru international airport terminal 2
X

Kempegowda Bangaluru international airport (Image: Social Media)

Kempegowda Bengaluru Airport: कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में 5000 करोड़ के लागत से बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार हो गया है। इस एयरपोर्ट की कई खासियत है, जिससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। बेहद खूबसूरत दिखने वाला यह एयरपोर्ट अपने लुक के साथ साथ अपनी स्पेशलिटी के कारण भी सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खासियत के बारे में।

केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की खासियत:

बता दें 5000 करोड़ रुपये की लागत से बने बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 को बेंगलुरू के गार्डन सिटी को समर्पित करते हुए उसी डिजाइन में तैयार किया गया है।

Kempegowda Bangaluru international airport

इस एयरपोर्ट पर पहुंचकर यात्रियों को गार्डन में चलने जैसा एहसास होगा क्‍योंकि यहां अधिक संख्‍या में इसकी खूबसूरत के लिए इसमें पेड़ पौधे लगाए गए हैं।

इससे पहले बेंगलुरु के कैम्‍पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में सालाना करीब 2.5 करोड़ यात्री आत-जाते थे लेकिन अब इस टर्मिनल 2 के शुरू हो जाने से इस एयरपोर्ट में यात्रियों की क्षमता लगभग सालाना 6 करोड़ तक हो जाएगी।

Bangaluru international airport terminal 2

इस बेंगलुरु एयरपोर्ट के अंदर हरियाली का बेहद खास ध्‍यान रखा गया है।

इसकी दीवारें दिखने में बेहद खूबसूरत हैं क्योंकि इसकी दीवारों पर पौधे लगाए गए हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि कैम्‍पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर मौजूद ग्रीन दीवारों का क्षेत्रफल 10 हजार वर्ग मीटर से भी अधिक है।

Bangaluru airport terminal 2

इस टर्मिनल 2 में आउटडोर गार्डन भी है और इसमें हैंगिंग गार्डन भी मौजूद हैं, जिन्हें भारत में ही स्‍वदेशी तकनीक का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

बता दें इस टर्मिनल 2 का डिजाइन भी बेहद खास है और इसमें यात्रियों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की कई सुविधाएं भी मिलेंगी, जो आसानी से उपलब्‍ध हो जाएंगी।

अब टर्मिनल 2 के शुरू होने के साथ ही यात्रियों को चेक इन और इमिग्रेशन के लिए अधिक काउंटर मिलेंगे और ऐसे में यात्रियों को बहुत सारी सुविधाएं भी मिलेंगी।

Kempegowda Airport terminal 2

यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर चेक इन और इमिग्रेशन काउंटरों की संख्या भी दोगुनी की जा रही है।

केम्पेगौड़ा एयरपोर्ट एक बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट है।

Kempegowda Airport

इस एयरपोर्ट को मॉर्डन तरीके से डिजाइन किया गया है, लेकिन इसे कर्नाटक की संस्कृति से भी जोड़ा गया है, जो इसे ट्रेडिशनल के साथ मॉडर्न बनाती है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story