×

Kerala: 'गाय खाने वाले को देश के दुश्मन के तौर पर पेश किया जा रहा’, बीजेपी-संघ पर केरल सीएम विजयन का हमला

Kerala News: केरल सीएम ने कहा कि आज देश में एक समुदाय को गाय खाने पर उन्हें देश के दुश्मन के तौर पर पेश किया जा रहा है। जिसके कारण अल्पसंख्यकों में डर का माहौल है।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Oct 2023 5:31 AM GMT
Kerala cm pinarayi vijayan
X

Kerala cm pinarayi vijayan  (photo: social media )

Kerala News: देश के एकमात्र वामपंथी शासित राज्य केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने भारतीय जनता पार्टी और उसके पितृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला बोला है। उन्होंने बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार और आरएसएस पर देश की सांस्कृतिक विविधता को नष्ट कर, इसे एक धर्म के लोगों का देश बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। केरल सीएम ने कहा कि आज देश में एक समुदाय को गाय खाने पर उन्हें देश के दुश्मन के तौर पर पेश किया जा रहा है। जिसके कारण अल्पसंख्यकों में डर का माहौल है।

मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि संविधान में देश के हर नागरिक को समान अधिकार मिला है, चाहे वह किसी भी धर्म, जाति या पंथ से ताल्लुक रखता हो, मगर अब इसे बदलने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर भाजपा तीसरी बार केंद्र की सत्ता में आती है तो देश खतरे में पड़ जाएगा, जिसके बाद पछताने का कोई मतलब नहीं होगा। सीपीएम नेता ने ये बातें अपने गृह जिले कन्नूर में एक कार्यक्रम के दौरन कही।

विपक्षी नेताओं के खिलाफ हो रही कार्रवाई पर भी साधा निशाना

केरल सीएम पिनराई विजयन ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों द्वारा की जा रही कार्रवाई पर भी बीजेपी को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि भाजपा को अहसास हो गया है कि उसका तीसरा बार सत्ता में वापसी करना संभवन नहीं। इसलिए वह खतरनाक कदम उठा रही है। देश के चार विपक्ष शासित राज्यों में केंद्रीय एजेंसियां छापेमारी कर रही हैं। भाजपा से इसी तरह की और कार्रवाईयों की उम्मीद की जा सकती है, मगर इससे लोगों का मन नहीं बदलेगा।

‘दे केरल स्टोरी’ पर साध चुके हैं निशाना

सीएम विजयन पिछले दिनों आई चर्चित और विवादित फिल्म ‘दे केरल स्टोरी’ को लेकर भी बीजेपी पर हमला बोल चुके हैं। इस फिल्म का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के प्रचार के समय भी किया था, जिस पर खूब बवाल हुआ था। केरल की सत्ताधारी पार्टी सीपीएम और विपक्षी कांग्रेस ने तब एकसाथ आकर फिल्म को बैन करने की मांग की थी। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने फिल्म को संघ परिवार के झूठ की फैक्ट्री का प्रोडक्ट करार दिया था।

दरअसल, फिल्म केरल की उन महिलाओं पर आधारित था, जिनका पहले ब्रेनवॉश कर इस्लाम कबूल करवाया गया और फिर उन्हें सीरिया और इराक में आईएसआईएस के पास भेज दिया गया। फिल्म में दावा किया गया था कि ऐसे महिलाओं की संख्या 32 हजार है, जिस पर खूब विवाद हुआ था और मामला कोर्ट तक गया था।

केरल में दो सहयोगी आमने-सामने

पश्चिम बंगाल की तरह केरल में भी विपक्षी इंडिया गठबंधन के दो घटक आमने-सामने हैं। यहां पारंपरिक रूप से सीपीएम की अगुवाई वाले एलडीएफ और कांग्रेस की अगुवाई वाली यूडीएफ के बीच मुकाबला रहा है। बीजेपी यहां अभी तक अभी अपने पैर नहीं जमा पाई है। 2021 के विधानसभा चुनाव में सीएम पिनराई विजयन के नेतृत्व में एलडीएफ ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story