×

Kerala KFON: इंटरनेट का बुनियादी अधिकार, केरल ने लांच किया मेगा प्रोजेक्ट

Kerala KFON:देश में अपनी तरह की पहली इस परियोजना का लक्ष्य 20 लाख आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Jun 2023 10:47 AM GMT
Kerala KFON: इंटरनेट का बुनियादी अधिकार, केरल ने लांच किया मेगा प्रोजेक्ट
X
Kerala KFON: फोटो: सोशल मीडिया

Kerala KFON: इंटरनेट तक पहुंच को एक बुनियादी अधिकार बनाने के अपने इरादे की घोषणा के छह साल बाद, केरल की वाम सरकार ने अपनी सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना - केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क (के-फ़ॉन) की शुरुआत की है।

गरीब परिवारों को फ्री इंटरनेट

देश में अपनी तरह की पहली इस परियोजना का लक्ष्य 20 लाख आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों को मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है। अपने पहले चरण में के-फ़ॉन राज्य में 14,000 घरों और 30,000 सरकारी कार्यालयों को मुफ्त इंटरनेट प्रदान करेगा। अब तक 17,412 सरकारी संस्थानों और 2,015 घरों की सेवा की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त, 9,000 घरों को केबल से जोड़ा गया है।

सामान्य ग्राहक भी ले सकेंगे

सामान्य ग्राहक 20 एमबीपीएस कनेक्शन के लिए 299 रुपये प्रति माह से शुरू होने वाली मूल दर के साथ सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार ने बुनियादी इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए श्रेणी 1 लाइसेंस प्राप्त किया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने परियोजना के हिस्से के रूप में इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) का श्रेणी बी एकीकृत लाइसेंस प्राप्त किया है।

बीएसएनएल को दिया जिम्मा

परियोजना का उद्घाटन करते हुए, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि राज्य के सभी घरों और सरकारी कार्यालयों को जल्द से जल्द ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी और इंटरनेट सेवाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल परियोजना के लिए इंटरनेट सेवा प्रदाता होगा। उन्होंने कहा, 'के-फॉन के तहत कार्यालयों और घरों में पहले ही इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। भारत में दुनिया में सबसे अधिक इंटरनेट शटडाउन हैं। पिछले 10 वर्षों में 700 से अधिक शटडाउन हुए हैं। यह ऐसे देश में है जहां एक राज्य सरकार विशिष्ट रूप से सभी के लिए इंटरनेट उपलब्ध कराने के काम में शामिल है। इस प्रकार, के-फॉन परियोजना सरकार और देश की लोकप्रिय वैकल्पिक नीतियों का एक और उदाहरण बन रही है।

टूरिज्म सेक्टर को भी लाभ

मुख्यमंत्री विजयन ने कहा है कि कई पर्यटक केरल में रहने और यहां से काम करने के इरादे से केरल आते हैं। के-फॉन के माध्यम से हम ऐसी लोगों को आकर्षित कर राज्य के आर्थिक क्षेत्र में एक बड़ा आंदोलन खड़ा कर सकते हैं। साथ ही, एदमालाकुडी जैसे स्थानों में कनेक्टिविटी सुनिश्चित करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर कोई इस वास्तविक केरल कहानी का हिस्सा है। इसके अलावा के-फॉन वर्क फ्रॉम होम के लिए बेहतरीन वातावरण पेश करेगा।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story