×

Kerala News: केरल को मिला आरोग्य मंथन अवार्ड, मुफ्त चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में अव्वल

Kerala News: आरोग्य मंथन 2023 एक इवेंट है जिसे केंद्र सरकार की केंद्र की राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के 5वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए मनाया जा रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Sep 2023 4:56 PM GMT
Kerala gets Arogya Manthan 2023 award
X

Kerala gets Arogya Manthan 2023 award (Photo-Social Media)

Kerala News: केरल ने अधिकतम लोगों को मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए एक बार फिर आरोग्य मंथन पुरस्कार 2023 जीता है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब केरल ने सर्वोत्तम योजना उपयोग के लिए आरोग्य मंथन पुरस्कार जीता है।

आरोग्य मंथन 2023 एक इवेंट है जिसे केंद्र सरकार की केंद्र की राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के 5वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए मनाया जा रहा है।

एबी पीएम-जेएवाई, के साथ चलाई जा रही केरल की अपनी करुणा आरोग्य सुरक्षा पद्धति (केएएसपी) स्वास्थ्य बीमा योजना ने लाभार्थियों द्वारा सबसे अधिक उपयोग वाली योजना के लिए पुरस्कार जीता है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में ये जानकारी दी गई है।केएएसपी के तहत अधिकतम लोगों को मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने वाले राज्य के लिए पुरस्कार के अलावा, केरल को ब्रेल में उपचार कार्ड शुरू करके केएएसपी के नेत्रहीन लाभार्थियों के लिए सर्वोत्तम सेवा प्रावधान के लिए भी पुरस्कार मिला है। वीना जॉर्ज ने कहा कि यह पुरस्कार सभी को मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के राज्य सरकार के अथक प्रयासों की पहचान है। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में सरकार ने केएएसपी और संबद्ध योजनाओं के माध्यम से 3,200 करोड़ रुपये की मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान की है। दो वर्षों में, केएएसपी के 13 लाख लाभार्थियों को 30 लाख उपचार दावों के माध्यम से मुफ्त देखभाल प्रदान की गई।

हालांकि पिछले वर्ष, नेशनल हेल्थ एजेंसी ने केएएसपी के तहत अपने हिस्से के रूप में केवल 151 करोड़ रुपये प्रदान किए थे जबकि बाकी राशि पूरी तरह से राज्य द्वारा वहन की गई थी। बयान में कहा गया है कि वर्तमान में, केएएसपी के कुल 42 लाख लाभार्थियों में से 20 लाख से अधिक लाभार्थियों के उपचार का लाभ पूरी तरह से राज्य द्वारा वहन किया जाता है।

केएएसपी को केरल में राज्य स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है, जिसने केएएसपी लाभार्थियों को मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में 613 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story