×

सबरीमाला मंदिर: SC में पलटी केरल सरकार, 1500 साल बाद महिलाओं का होगा प्रवेश

aman
By aman
Published on: 7 Nov 2016 12:04 PM GMT
सबरीमाला मंदिर: SC में पलटी केरल सरकार, 1500 साल बाद महिलाओं का होगा प्रवेश
X

नई दिल्ली: केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री पर रोक के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केरल सरकार ने सबरीमाला मंदिर में माहिलाओं की प्रवेश मामले में सोमवार को अपना रुख बदल दिया। केरल सरकार ने कोर्ट में कहा है कि हम चाहते हैं कि मंदिर के गर्भगृह तक महिलाओं को जाने की इजाज़त होनी चाहिए। मंदिर ट्रस्ट का दावा है कि यहां 1500 साल से महिलाओं की प्रवेश पर बैन है।

इससे पहले केरल सरकार ने मंदिर प्रशासन बोर्ड का पक्ष लिया था और मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं के जाने पर ऐतराज जताया था। गौरतलब है कि मंदिर प्रशासन बोर्ड ने गर्भगृह तक महिलाओं के जाने पर रोक लगा रखी है। अब सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर सुनवाई के लिए 13 फरवरी की तारीख तय की है।

ये भी पढ़ें ...हाजी अली दरगाह पर तृप्ति ने चढ़ाई चादर, सबरीमाला मंदिर के लिए होगा संघर्ष

क्या है मामला?

इस ऐतिहासिक मंदिर में पुरानी परंपरा के मुताबिक तरुण अवस्था में प्रवेश कर चुकी महिलाओं का मंदिर में आना वर्जित है। ये मामला पिछले 10 साल से कोर्ट में चल रहा है। जनवरी और अप्रैल में भी सुनवाई के दौरान जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस एनवी रमण की पीठ ने मंदिर में महिलाओं के रोक पर आपत्ति जताई थी। 2007 में केरल सरकार ने भी मंदिर प्रशासन के समर्थन में कहा था कि धार्मिक मान्यताओं की वजह से महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

ये भी पढ़ें ...हाजी अली दरगाह में महिलाओं को मिलेगी एंट्री, SC के निर्देश के बाद ट्रस्ट ने भरी हामी

दी थी जनहित याचिका

जनहित याचिका दायर करने वाले वकीलों के संगठन इंडियन यंग लॉयर्स असोसिएशन ने दलील दी कि 'सती और दहेज' जैसी पुरानी परंपराओं को भी खत्म किया गया है। याचिका में हर उम्र की लड़कियों के लिए मंदिर में प्रवेश की अनुमति मांगी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story