×

केरल में फिर निपाह वायरस की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने की पुष्टि

केरल में एक बार फिर दिमागी बुखार यानि निपाह वायरस ने दस्तक दे दी है। इसकी पुष्टि खुद केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने की है। उन्होंने कहा कि कोच्चि में निपाह वायरस से एक शख्स प्रभावित है। इसकी पुष्टि के पुणे बायोलॉजी इंस्टीट्यूट से जांच रिपोर्ट आने के बाद की है।

Dharmendra kumar
Published on: 4 Jun 2019 4:53 AM GMT
केरल में फिर निपाह वायरस की दस्तक, स्वास्थ्य मंत्री शैलजा ने की पुष्टि
X

कोच्चि: केरल में एक बार फिर दिमागी बुखार यानि निपाह वायरस ने दस्तक दे दी है। इसकी पुष्टि खुद केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने की है। उन्होंने कहा कि कोच्चि में निपाह वायरस से एक शख्स प्रभावित है। इसकी पुष्टि के पुणे बायोलॉजी इंस्टीट्यूट से जांच रिपोर्ट आने के बाद की है। साथ ही उन्होंने कहा कि 86 लोगों को सर्विलांस में रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वायरस से निपटने की पूरी तैयारी की है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने मंगलवार को पुष्टि की कि कोच्चि के एक अस्पताल में भर्ती 23 वर्षीय कॉलेज छात्र निपाह संक्रमण से पीड़ित है। उन्होंने बताया कि पुणे स्थित राष्‍ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में छात्र के रक्त के नमूने की जांच की गई जिसमें निपाह की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि जांच की रिपोर्ट मंगलवार सुबह आई। छात्र को यहां एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़े...अगरतला: महिला कांग्रेस कार्यकर्ता ने भाजपा पर धन उगाही का आरोप लगाया

इससे पहले दो विषाणु विज्ञान संस्थानों मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और केरल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज में रक्त के नमूनों की जांच की गई थी। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सोशल मीडिया पर बीमारी को लेकर दहशत नहीं फैलाने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग हर तरह की परिस्थिति को संभालने के लिए तैयार है। हमारे पास जरूरत की सभी दवाइयों का संग्रह है।

यह भी पढ़े...राष्ट्रपति ने शपथ ग्रहण समारोह की उत्कृष्ट कवरेज के लिए आईबी मंत्रालय की प्रशंसा की

उन्होंने कहा कि इस बीमारी से निपटने के लिए एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में अलग से वॉर्ड बना दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छात्र के परिजनों के साथ ही उसके संपर्क में आने वाले 86 लोगों को भी चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। हीं, मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा कि हालात पर नजदीकी नजर रखी जा रही है और ऐहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story