×

Twitter के होश ठिकाने: सरकार की चेतावनी के बाद एक्शन में, खालिस्तानी अकाउंट बंद

सरकार ने ट्वीटर से खालिस्तानी- पाकिस्तानी समर्थित भारत विरोधी ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई करने और उन्हें बंद करने की मांग की थी।

Shivani Awasthi
Published on: 10 Feb 2021 5:48 AM GMT
Twitter के होश ठिकाने: सरकार की चेतावनी के बाद एक्शन में, खालिस्तानी अकाउंट बंद
X
ट्विटर की तरफ से कार्रवाई नहीं की जाती है तो उसके खिलाफ आइटी एक्ट के तहत सख्त कदम उठाए जाएंगे।

नई दिल्ली: नई दिल्ली: 26 जनवरी को किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हुई हिंसा के बाद सरकार ने ट्वीटर से खालिस्तानी- पाकिस्तानी समर्थित भारत विरोधी ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई करने और उन्हें बंद करने की मांग की थी। इस बाबत सरकार ने कई बार ट्वीटर से आग्रह किया लेकिन कम्पनी ने सरकार की बातों को अनसुना कर कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में अब सरकार ने ट्वीटर पर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। वहीं सरकार के इस रुख से ट्विटर हरकत में आया और भारत विरोधी अकाउंट बंद करने में जुट गया।

केंद्र सरकार ने ट्वीटर से 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकांउट हटाने का कहा

दरअसल, केंद्र सरकार ने ट्वीटर से पाकिस्तानी-खालिस्तानी समर्थकों से जुड़े 1178 अकाउंट को डिलीट करने के लिए कहा। इन अकाउंट्स से किसान आंदोलन को लेकर झूठे और भड़काऊ पोस्ट किये जा रहे हैं। हालंकि ट्विटर ने अपील पर कोई कार्रवाई नहीं की। सरकार ने तर्क दिया कि भारत में शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने और दंगा भड़काने के लिए पाकिस्तानी और खालिस्तानी समर्थक सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डाल रहे हैं, जो तेजी से वायरल हो रहे।

ये भी पढ़ेंः लाल किला हिंसा में ताड़बतोड़ गिरफ्तारी, एक और आरोपी आया पुलिस के हाथ

सरकार ने ट्विटर को दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

इसके बाजवूद ट्विटर इस मामले में हीलाहवाली कर रही थी। जिसके बाद सरकार ने सख्ती करते हुए ट्विटर को इस मामले में आदेश का पालन न करने पर आईटी एक्‍ट के सेक्‍शन 69ए के तहत कार्रवाई भुगतने की चेतावनी दी। इस पर कंपनी एक्‍शन में आई है और भारत के खिलाफ चल रहे ऐसे अकाउंट बंद करने शुरू कर दिए गए हैं।

twitter

ट्विटर ने शुरू किया खालिस्तानी समर्थित अकाउंट बन्द करना

एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने भारत सरकार को भरोसा दिलाया है कि कंपनी सरकार की आपत्तियों की ओर ध्‍यान देगी। वहीं ट्विटर से जिन 'किसान नरसंहार' हैशटैग के वाले 257 अकाउंट को बंद करने को कहा गया, उनमें से 126 को बंद कर दिया गया। इसके पहले ट्विटर ने उन्‍हें सिर्फ ब्‍लॉक किया था। बाद में कुछ को अऩब्लाॅक कर दिया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story