×

कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की पार्टी में दिखा सिख आतंकवादी, मचा बवाल

priyankajoshi
Published on: 22 Feb 2018 7:42 AM GMT
कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो की पार्टी में दिखा सिख आतंकवादी, मचा बवाल
X

नई दिल्ली: भारत के दौरे पर आए कनाडा के प्रधानमंत्री के दो आधिकारिक कार्यक्रमों में एक खालिस्तानी आतंकवादी को आमंत्रित किए जाने से सनसनी फैल गई है। आतंकवादी जसपाल अटवाल को पंजाब के एक मंत्री की हत्या के प्रयास में 20 साल की सजा हुई थी।

मामला सार्वजनिक होने के बाद कनाडा के उच्चायुक्त नादिर पटेल ने दिल्ली गुरुवार रात के डिनर कार्यक्रम को स्थगित कर दिया जिसमें अटवाल को आमंत्रित किया गया था।

सोफी ट्रूडो के साथ सिख आतंकवादी

कनाडा को उस समय शर्मनाक स्थितियों का सामना करना पड़ा जब मंगलवार को मुंबई में एक कार्यक्रम में अटवाल दिखाई दिया। वह प्रधानमंत्री की पत्नी सोफी ट्रूडो और कनाडा के मंत्री के साथ कैमरे में कैद हुआ। श्री ट्रूडो ने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया कि उन्होंने एक खालिस्तानी आतंकवादी को अपने स्वागत के लिए क्यों आमंत्रित किया।

लगते रहे आरोप

ट्रूडो पर खालिस्तानी आतंकवादियों को समर्थन देने के आरोप लगते रहे हैं। अटवाल अंतरराष्ट्रीय सिख यूथ फेडरेशन में सक्रिय था जब उसे पंजाब के मंत्री मल्कियत सिंह सिद्धू की हत्या के प्रयास में 1986 में सजा हुई थी। मल्कियत सिंह पर सड़क पर दो बार गोलियां चलायी गई थीं जिसमें वह बाल बाल बच गए थे। बाद में उनकी हत्या हो गई थी। समझा जाता है कि अटवाल बाद में कनाडा की राजनीति में सक्रिय हो गया। लेकिन यह पता नहीं चल सका है कि उसे इंडियन वीजा कैसे मिला कैसे उसे इन इवेंट्स में शामिल होने की अनुमति मिली।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story