×

अब खालिस्तानी-आतंकियों की आएगी शामत, NIA की बैठक में शामिल होंगे गृहमंत्री शाह, IB-ATS-NIA की ये है तैयारी

NIA Meeting: इस महत्वपूर्ण बैठक में NIA चीफ़, आईबी चीफ़ और रॉ के चीफ़ सहित राज्यों के ATS के प्रमुख शामिल होंगे। बैठक की खास बात ये है कि इस दौरान सभी एजेंसियां आपस में मिलकर एक-दूसरे के साथ आतंकी गतिविधियों से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे।

aman
Report aman
Published on: 3 Oct 2023 1:57 PM GMT
NIA Meeting
X

Amit Shah (Social media)

NIA Meeting: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण अर्थात NIA ने खालिस्तानी (Khalistan) और आतंकवादी गतिविधियों के साथ-साथ गैंगस्टरों पर सख्त कार्रवाई के मकसद से एक बड़ी बैठक बुलाई है। इस मीटिंग में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) भी शामिल होंगे। आतंक-रोधी बल (ATS) के प्रमुख भी शिरकत करेंगे।

आपको बता दें, ये अहम बैठक 5 और 6 अक्टूबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने जा रही। इस अहम बैठक में गृह मंत्री अमित शाह देश भर के ATS चीफ़ के साथ बैठक करेंगे। NIA की 'एंटी टेरर कॉन्फ्रेंस 2023' (Anti Terror Conference 2023) के नाम से हो रही है। इस बैठक में विदेशी धरती से खालिस्तानी-आतंकवादी तथा गैंगस्टर के गठजोड़ के खिलाफ कार्रवाई करने की रणनीति तैयार की जाएगी।

आईबी, एनआईए और एटीएस साझा करेंगे जानकारी

बैठक में एनआईए चीफ़ (NIA Chief), इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) चीफ़, रॉ के चीफ़ ( Raw Chief) सहित राज्यों के ATS के प्रमुख शामिल होंगे। मीटिंग की खास बात यह है कि इस दौरान आईबी, एनआईए और एटीएस आपस में मिलकर एक-दूसरे के साथ आतंकी गतिविधियों से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे।

निज्जर की हत्या के बाद भारत-कनाडा रिश्तों में तनाव

उल्लेखनीय है कि ये बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब कनाडा में 'खालिस्तानी आतंकवादियों' के आश्रय को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है। जून, 2023 में खालिस्तानी अलगाववादी (Khalistani separatists) नेता हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित' संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए।

भारत-कनाडा ने सस्पेंड किए राजनयिक

भारत ने 19 सितंबर, 2023 को इन आरोपों को बेतुका और प्रेरित कहकर खारिज कर दिया था। इस मामले में कनाडा ने एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को भी निष्कासित कर दिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story