×

फिर प्रकट होगा किम जोंग! अभी अभी आई ये बड़ी खबर जानकर चौंक जाएंगे

ये तानाशाह स्वस्थ हैं लेकिन कोरोना वायरस से बचने के लिए आइसोलेशन में रह रहे हैं या फिर कोई नाटकीय चीज करने की योजना है, अमेरिका को ये जानना जरूरी है। अगर किम की मौत हो चुकी है तो कौन सत्ता संभालेगा ये भी बड़ा सवाल है।

राम केवी
Published on: 26 April 2020 2:29 PM GMT
फिर प्रकट होगा किम जोंग! अभी अभी आई ये बड़ी खबर जानकर चौंक जाएंगे
X

लखनऊ। नॉर्थ कोरिया के 36 वर्षीय तानाशाह किम जोंग एक बार फिर रहस्यमय ढंग से अज्ञातवास में हैं। वो जिंदा हैं भी कि नहीं, ये भी किसी को पता नहीं है। अटकलें हैं कि 12 अप्रैल को हार्ट सर्जरी के बाद किम की मौत हो चुकी है। लेकिन पक्के तौर पर न तो पड़ोसी देश साउथ कोरिया को कुछ पता है और न ही अमेरिका की खुफिया एजेंसियों को। वैसे, नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया ने रिपोर्ट दी है कि किम ने एक बड़ी परियोजना पर काम कर रहे मजदूरों को अच्छे काम के लिए ‘बधाई संदेश’ भेजा है। ऐसे में अगर किम फिर से प्रकट हो जाए तो कोई ताज्जुब की बात नहीं होगी।

पहले भी लापता हुये हैं किम

लेकिन किम पहले भी इसी तरह से कई-कई हफ्तों के लिए गुमनामी में जा चुके हैं। फिर अचानक वे प्रकट हो जाते थे जैसे कि कुछ हुआ ही न हो। 2014 में किम लंबे समय तक अज्ञातवास में चले गए थे और उसी दौरान सोनी पिक्चर्स के खिलाफ जबर्दस्त साइबर हमला बोल दिया था। किम को सोनी की फिल्म ‘द इंटरव्यू’ से नाराजगी थी।

मुमकिन है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए किम किसी गुप्त सुरक्षित स्थान पर प्रवास कर रहे हों। इसी साल जब साउथ कोरिया और चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैला रहा था तब किम जोंग तीन हफ्ते तक दिखाई नहीं दिये थे। फिर वे फरवरी में अपने पिता किम जोंग 2 की जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए सामने आए थे।

आखिरी बार कब दिखाई दिये

किम जोंग के बारे में नॉर्थ कोरिया की मीडिया ने रिपोर्ट दी थी कि उन्होने 11 अप्रैल को एक मीटिंग की अध्यक्षता की थी जिसमें कोरोना वायरस से बचाव पर चर्चा की गई। इसी बैठक में किम ने अपनी बहन किम जोंग को सत्तारूढ़ ‘वर्कर्स पार्टी’ के पॉलिटिकल ब्यूरो का वैकल्पिक सद्स्य चुना था।

सेहत तो खराब है

ये तथ्य है कि किम की सेहत अच्छी नहीं है। किम मोटापे से ग्रस्त हैं। सिगरेट बहुत पीते हैं और माना जाता है कि वो तीव्र गठिया से भी ग्रसित हैं। किम के परिवार में हृदय रोग का इतिहास भी रहा है।

इन्हें भी पढ़ें

तानाशाह किम जोंग की हो गई मौत? जानिए क्या है सच

खूंखार किम जोंग की इकलौती बहन: शादी के लिए रखी अजीबो-गरीब शर्त

ऐसे में जब साउथ कोरिया में रह रहे नॉर्थ कोरिया के लोगों द्वारा संचालित एक वेब साइट ‘डेली एनके’ ने लिखा कि किम हार्ट सर्जरी के बाद से गंभीर स्थिति में हैं तो इस बात को सच मान लिया गया। इस साइट ने किसी एक सूत्र के हवाले से ये खबर प्रकाशित की थी।

कैसे शुरू हुईं अफवाहें

- नॉर्थ कोरिया में 15 अप्रैल एक महत्वपूर्ण दिन होता है। इस दिन किम 2 सुंग की जयंती होती है। वे नॉर्थ कोरिया के संस्थापक और किम जोंग उन के बाबा हैं। हर साल 15 अप्रैल को देश में किम2 सुंग के सम्मान में राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है। इसे ‘सूर्य का दिवस’ कहा जाता है और पूरे देश में अवकाश रहता है।

नॉर्थ कोरिया के अधिकांश लोग किम2सुंग को एक देवता के रूप में चाहते – पूजते हैं। किम जोंग सुन अपने बाबा की पूरी नकल करते हैं। कपड़े तक उनकी तरह पहनते हैं। लेकिन इस बार के समारोह में किम नदारद रहे। कुमसुसन पैलेस में किम की अनुपस्थिति बताती है कि कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है।

फोटो न आने से हुआ संदेह

- इसके कुछ दिन पूर्व नॉर्थ कोरिया के कई मिसाइल परीक्षण किए थे। लेकिन देश की मीडिया इस बारे में एकदम चुप्पी साधे रही। आमतौर पर ऐसे परीक्षण के चंद घंटों के भीतर नॉर्थ कोरिया का सरकारी मीडिया परीक्षण और गदगद किम की फोटो प्रकाशित करता रहा है। इस बार कोई फोटो नहीं आई।

- 20 अप्रैल को साउथ कोरिया के एक मीडिया संस्थान ने खबर दी कि किम की हार्ट सर्जरी हुई है और वो राजधानी प्योंगयांग के बाहर एक विला में स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं।

- 26 अप्रैल को उपग्रह की फोटो जारी की गईं जिसमें दिखाया गया है कि वॉनसन नामक शहर में किम की निजी ट्रेन हफ्ते भर से खड़ी हुई है।

कैसे फैली खबर

साउथ कोरिया की वेब साइट ‘डेली एनके’ में एक सूत्र के हवाले से खबर प्रकाशित हुई कि माउंट पैकटु की यात्राओं के बाद किम की तबीयत खराब हो गई और 11 अप्रैल को एक मीटिंग के बाद किम अस्पताल में भर्ती हो गए। इस खबर के बाद अमेरिकी मीडिया ने खबरें चलाना शुरू कर दिया। यहीं से ये मामला ग्लोबल चर्चा का हिस्सा बन गया।

व्हाइट हाउस को पता नहीं

आधिकारिक रूप से व्हाइट हाउस और अमेरिका के विदेश विभाग ने किम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। 21 अप्रैल को तो प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने कह दिया कि अमेरिका को किम के बारे में कोई पुष्ट जानकारी नहीं है। उधर साउथ कोरिया और चीन भी कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं।

सर्विलान्स जारी है

किम के बारे में जानकारी जुटाने में अमेरिका लगा हुआ है। उसके सर्विलान्स विमान नॉर्थ कोरिया के ऊपर उड़ना लगा रहे हैं, लोगों की गतिविधियों पर नजर है। किसी भी असामान्य गतिवधि को करीब से देखा जा रहा है। कुछ संकेत भी मिले हैं।

राजधानी प्योंगयांग के स्टोर्स में अचानक लोग जरूरत से ज्यादा ख़रीदारी करते पाये गए हैं। रोज़मर्रा खाने – पीने की चीजें लोग बटोर रहे हैं। ऐसा क्यों है ये स्पष्ट नहीं है। ऐसा कोरोना वायरस के कारण बढ़ी सख्ती से भी हो सकता है।

क्या कोरोना है वजह?

ये तानाशाह स्वस्थ हैं लेकिन कोरोना वायरस से बचने के लिए आइसोलेशन में रह रहे हैं या फिर कोई नाटकीय चीज करने की योजना है, अमेरिका को ये जानना जरूरी है। अगर किम की मौत हो चुकी है तो कौन सत्ता संभालेगा ये भी बड़ा सवाल है।

किम के बाद क्या हो सकता है

किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया पर शासन करने वाले परिवार की तीसरी पीढ़ी हैं। किम, उनके पिता और बाबा का देश में बहुत तगड़ा दबदबा रहा है। किम के खानदान को कोरियन उपमहाद्वीप के सबसे ऊंचे शिखर ‘पैकटु’ के नाम से जाना जाता है और देश पर इसी खानदान के सीधे वंशज को शासन करने का अधिकार है। ऐसे में किम की छोटी बहन किम यो जोंग को ही शासन का अधिकार मिलेगा।

हाल के महीनों में उन्होंने राजकाज में काफी प्रमुख भूमिका निभाई है। विदेशी नेताओं से मीटिंग की हैं और खुद बयान जारी किए हैं। लेकिन आधुनिक तानाशाही में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है कि किसी महिला ने सत्ता हथिया ली हो। ऐसे में सेना द्वारा सत्ता पर कब्जा जमा लेने की ज्यादा संभावना है।

अमेरिका की चिंता

अमेरिका को इस बात की चिंता है कि किम अगर मर चुके हैं तो उनकी जगह कौन लेगा। नॉर्थ कोरिया की सेना का कोई भरोसा नहीं है और उसके जनरल अमेरिका के प्रति दुर्भावना रखते हैं।

2011 से सुप्रीम लीडर

किम जोंग उन 2011 से नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर हैं। वो किम 2 जोंग के पुत्र हैं जो 1994 से 2011 तक नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर रहे थे।

राम केवी

राम केवी

Next Story