नहीं रहे MDH ब्रांड के मालिक: महाशय धर्मपाल का निधन, CM ने जताया शोक

एमडीएच मसालों के टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में दिखने वाले बुजुर्ग महाशय धर्मपाल एमडीएच ग्रुप के मालिक हैं। काफी समय से वे बीमार थे और स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते अस्पताल में भर्ती थी।

Published by Shivani Awasthi Published: December 3, 2020 | 9:18 am
King of Spices MDH owner Mahashay Dharampal Gulati passes away

नई दिल्ली: मशहूर मसाला ब्रांड के एमडीएच ग्रुप के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का गुरूवार की सुबह निधन हो गया। 98 साल के महाशय धर्मपाल लम्बे समय से बीमार चल रहे थे। उन्होंने माता चन्नन देवी हॉस्पिटल में अंतिम सांस ली। वे पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। उनके निधन पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दुःख जाहिर किया।

‘MDH मसाला’ ब्रांड के मालिक का निधन

एमडीएच मसालों के टीवी पर आने वाले विज्ञापनों में दिखने वाले बुजुर्ग महाशय धर्मपाल एमडीएच ग्रुप के मालिक हैं। काफी समय से वे बीमार थे और स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते अस्पताल में भर्ती थी। आज सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली। महाशय धर्मपाल का जन्म 27 मार्च, 1923 को सियालकोट, जो अब पाकिस्तान में है, में हुआ था। उन्होंने साल 1933 में 5वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने से पहले ही स्कूल छोड़ दिया और साल 1937 में पिता की मदद से व्यापार शुरू किया। शुरू में उन्होंने साबुन, बढ़ई, कपड़ा, हार्डवेयर, चावल का व्यापार तक किया।

ये भी पढ़ेंः करोड़पति बनने का सुनहरा मौका: बस 6 स्टेप्स में बनें मालामाल, मिलेंगे इतने रुपये

पार्टीशन के बाद आये थे भारत

लेकिन वे इन कामों में लम्बे समय तक नहीं टिक सके। जिसके बाद पिता के साथ मिलकर व्यापार करने लगे। धर्मपाल के पिता की ‘महेशियां दी हट्टी’ नाम की दूकान थी, पहले उन्होंने इसमें काम किया। हालाँकि भारत-पाकिस्तान विभाजन के बाद वे दिल्ली आ गए। कहा जाता है कि उस समय उनके पास सिर्फ 1500 रुपये थे।

King of Spices MDH owner Mahashay Dharampal Gulati passes away

उन्होंने 650 रुपये में एक तांगा खरीदा। दिल्ली की सड़को पर उन्होंने रोजी रोटी के लिए तांगा दौड़ाया। बाद में तांगा भाई को दे दिया और करोलबाग की अजमल खां रोड पर खुद की एक छोटी सी दूकान लगाकर मसाले बेचना शुरू किया। यहां से उनकी किस्मत बदली। मसाले की दूकान चल पड़ी और धर्मपाल ने एमडीएच ब्रांड की नीव रखी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App