×

Kisan Andolan: किसान आंदोलन का आज 13वां दिन, पंधेर ने पूछा – ‘पीएम मोदी चुप क्यों ?’

Kisan Andolan: पंजाब-हरियाणा के दोनों बॉर्डरों शंभू और खनौरी पर 25 फरवरी को किसानों का बड़ा सम्मेलन होने जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Feb 2024 2:48 AM GMT (Updated on: 25 Feb 2024 2:52 AM GMT)
Kisan Andolan (Photo:Social Media)
X

Kisan Andolan (Photo:Social Media)

Kisan Andolan. एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मुल्य) समेत 13 अन्य मांगों को लेकर पंजाब से आए किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों ने 29 फरवरी तक दिल्ली चलो मार्च को स्थगित जरूर कर दिया है लेकिन वे अभी भी शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। किसान नेताओं ने दो टूक कहा कि आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं कर दी जाती। उन्हें लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता की भी परवाह नहीं है।

पंजाब-हरियाणा के दोनों बॉर्डरों शंभू और खनौरी पर आज यानी रविवार 25 फरवरी को किसानों का बड़ा सम्मेलन होने जा रहा है। ये सम्मेलन दिल्ली में आज हो रहे विश्व व्यापार संगठन (WTO) की बैठक को लेकर किया जा रहा है। किसानों की मांग है कि सरकार कृषि क्षेत्र को WTO से बाहर निकले। किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर एकबार फिर सवाल उठाया है।

पंधेर ने अगले पांच दिन की रणनीति का किया खुलासा

सरवन सिंह पंधेर ने किसानों के अगले पांच दिन की रणनीति का खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि आज शंभू और खनौरी में मोर्चों का 13वां दिन है। आज हम दोनों सीमाओं पर एक सम्मेलन करेंगे क्योंकि WTO पर चर्चा होगी। हमने भारत सरकार से मांग की है कि सरकार कृषि क्षेत्र को WTO से बाहर निकाले। इसके बाद शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जाएगा।

26 फरवरी की दोपहर में दोनों बॉर्डरों पर 20 फीट से ऊंचे पुतलों का दहन किया जाएगा। 27 फरवरी को किसान मजदूर मोर्चा, संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक) देश भर के अपने सभी नेताओं की बैठक करेगा। 28 फरवरी को दोनों मंच बैठेंगे और चर्चा करेंगे। 29 फरवरी को अगले कदम को लेकर फैसला किया जाएगा।

पंधेर ने पूछा – पीएम मोदी चुप क्यों

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने पीएम मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि अपनी जायज मागों के लिए प्रदर्शन कर रहे किसान – मजदूरों पर हो रहे जुल्म पर प्रधानमंत्री चुप क्यों हैं। किसानों के साथ जो कुछ भी हो रहा है उस पर बोलने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने हरियाणा बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाबलों की गई तैनाती पर नाराजगी जाहिर की है। पंधेर ने पूछा कि आखिर उन्हें किसानों से क्या खतरा है ?

केंद्रीय मंत्री टेनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग ?

सरवन सिंह पंधेर ने एमएसपी समेत अन्य सभी मांगों का जिक्र करते हुए केंद्र से इसे पूरा करने की मांग की। उन्होंने लखीमपुर खीरी कांड का विशेषतौर पर जिक्र करते हुए कहा कि किस तरह किसानों का गाड़ियों के नीचे रौंदा गया था, ये पूरा देश जानता है। हमें उसका इंसाफ अभी तक नहीं मिला। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी अभी भी मंत्रिमंडल में बने हुए हैं। उनके ऊपर 120बी का पर्चा भी है उनकी जांच के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया। वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली और चंडीगढ़ में बड़ी संख्या में किसानों पर केस दर्ज हैं, जिन्हें अभी तक वापस नहीं लिया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story