×

कोई फ्रॉड नहीं! इस योजना से डबल होगी आपकी रकम, Post Office की है ये शानदार स्कीम

Kisan Vikas Patra Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में आपको बहुत फायदा हो सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 28 Jun 2022 9:15 AM GMT
post office
X
पोस्ट ऑफिस की योजना (फोटो-सोशल मीडिया)

Kisan Vikas Patra Post Office Scheme: इंडियन पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में आज भी लोग निवेश करना पसंद करते हैं। क्योंकि बीते समय में कोरोना महामारी और युद्ध के हालातों में विकट हुई परिस्थितियों में निवशेकों को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। जिसके चलते अब लोग रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट(Risk Free Investment Tips) पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। रिस्क फ्री इन्वेस्टमेंट की बात करें तो बैंक एफडी (FD Scheme), एलआईसी (LIC), पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम (Post Office Small Saving Scheme) इन्वेस्टमेंट के लिए काफी अच्छा विकल्प हैं।

किसान विकास पत्र

ऐसे में यदि आप किसी पोस्ट ऑफिस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में आपको बहुत फायदा हो सकता है। स्मॉल सेविंग स्कीम मतलब कि किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) जोकि एक बेहद शानदगार योजना है। इस पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एक निश्चित अवधि तक के लिए पैसे लगाने पर आपको निवेश की गई राशि से दोगुने रकम प्राप्त होती है।

जीं हां कुछ साल यानी एक निर्धारित समय अवधि तक पैसा इन्वेस्ट करने के बाद आपको लगाई गई रकम का दोगुना पैसा मिलता है।

यहां है पूरी डिटेल

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 साल 4 महीने के लिए पैसा इन्वेस्ट करने पर आपको दोगुना रिटर्न (post office scheme to double the money) मिलता है। इस स्कीम में आपको पोस्ट ऑफिस से किसान विकास पत्र को खरीदना होता है।

अब ऐसे में आप 1000 रुपये से लेकर अपनी जरूरत के मुताबिक अधिकतम निवेश की सीमा को तय कर सकते हैं। साथ ही आप जितने अमाउंट का भी किसान विकास पत्र खरीदते हैं उतने अमाउंट का आपको किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट (Kisan Vikas Patra Certificate) भी मिल जाता है।

जिससे की मैच्योरिटी के बाद आप इस सर्टिफिकेट को दिखाकर अपनी मैच्योरिटी अमाउंट प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज दर

ऐसे में किसान विकास पत्र के जरिए आपको पोस्ट ऑफिस सालाना के आधार पर 6.9 प्रतिशत ब्याज दर मिलता है। फिर इसके बाद 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में आपका प्रिंसिपल अमाउंट दोगुना हो जाएगा।

तो अगर आप मार्केट रिस्क से दूर रहते हुए ज्यादा रिटर्न वाली इन्वेस्टमेंट स्कीम की तलाश में हैं तो ये किसान विकास पत्र स्कीम आपके लिए एक शानदार विकल्प है।

इसमें खाता खुलवाने की पात्रता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत 10 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। लेकिन इसमें 18 साल की आयु तक आपको किसी वयस्क की देखरेख में खाते को अपडेट करना होगा। जबकि 18 साल के ऊपर का व्यक्ति सिंगल, दो या तीन लोगों के साथ मिलकर खाता खोल सकता है और योजनाओं का लाभ उठा सकता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story