×

Arnold Dix: मिलिए अरनॉल्ड डिक्स से जिन्होंने निभाई उत्तरकाशी सुरंग बचाव में प्रमुख भूमिका

Uttarkashi Update:उत्तरकाशी। सिलक्यारासुरंग में फंसे 41 मजदूरों तक पहुंचने में यूं तो तमाम इंजीनियर और एक्सपर्ट्स लगे रहे लेकिन सबसे बड़ी भूमिका निभाई ऑस्ट्रेलियाई सुरंग स्पेशलिस्ट प्रोफेसर अरनॉल्ड डिक्स ने। प्रोफेसर डिक्स एक वैज्ञानिक, बैरिस्टर, कॉउंसलर, और व्याख्याता भी हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 28 Nov 2023 2:06 PM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 2:12 PM GMT)
Meet Arnold Dix who played a major role in Uttarkashi tunnel rescue
X

मिलिए अरनॉल्ड डिक्स से जिन्होंने निभाई उत्तरकाशी सुरंग बचाव में प्रमुख भूमिका: Photo- Social Media

Uttarkashi Update: उत्तरकाशी। सिलक्यारासुरंग में फंसे 41 मजदूरों तक पहुंचने में यूं तो तमाम इंजीनियर और एक्सपर्ट्स लगे रहे लेकिन सबसे बड़ी भूमिका निभाई ऑस्ट्रेलियाई सुरंग स्पेशलिस्ट प्रोफेसर अरनॉल्ड डिक्स ने। प्रोफेसर डिक्स एक वैज्ञानिक, बैरिस्टर, कॉउंसलर, और व्याख्याता भी हैं।

दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ अरनॉल्ड डिक्स निर्माण जोखिम और भूमिगत बुनियादी ढांचे में सुरक्षा से जुड़े तकनीकी मुद्दों में माहिर हैं। स्विट्जरलैंड में 79 देशों के इंटरनेशनल टनलिंग एंड अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष अर्नोल्ड डिक्स उन विशेषज्ञों में शामिल हैं, जिनसे बचाव दल परामर्श ले रहे हैं।

अग्रणी विशेषज्ञ

प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स को भूमिगत सुरंग निर्माण में दुनिया के अग्रणी विशेषज्ञ के रूप में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के हैलेबरी से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और ऑस्ट्रेलिया के मोनाश विश्वविद्यालय से कानूनी पेशेवर और कॉर्पोरेट कानून के साथ संयुक्त भू-तकनीकी और इंजीनियरिंग विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

प्रोफेसर डिक्स भूमिगत और परिवहन बुनियादी ढांचे में विशेषज्ञ हैं। वह भूमिगत निर्माण से जुड़े जोखिमों पर भी सलाह देते हैं। तीन दशकों के उनके करियर में इंजीनियरिंग, भूविज्ञान, कानून और जोखिम प्रबंधन मामलों का एक अनूठा मिश्रण देखा गया है।

बैरिस्टर और अन्वेषक भी हैं

एक बैरिस्टर के रूप में अपने कानूनी कार्य के अलावा, वह एक अन्वेषक, विशेषज्ञ, सलाहकार और मध्यस्थ के रूप में कार्यरत हो सकते हैं। वह अंडरग्राउंड वर्क्स चैंबर्स, विक्टोरियन बार तथा ब्रिटिश इंस्टीट्यूट ऑफ इन्वेस्टिगेटर्स के सदस्य हैं, और टोक्यो सिटी यूनिवर्सिटी में टनल इंजीनियरिंग में विजिटिंग प्रोफेसर भी हैं।

कई पुरस्कारों से सम्मानित हैं प्रोफेसर डिक्स: Photo- Social Media

तमाम पुरस्कार

प्रोफेसर डिक्स को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, जो दुनिया भर में सुरंग सुरक्षा में उनके महत्वपूर्ण योगदान को दर्शाता है। 2011 में उन्हें विशेष रूप से टनल अग्नि सुरक्षा में उत्कृष्टता के लिए एलन नेलैंड ऑस्ट्रेलेशियन टनलिंग सोसाइटी का द्वि-वार्षिक पुरस्कार मिला। 2022 में उन्हें यूएस के नेशनल फायर प्रोटेक्शन एसोसिएटेड द्वारा समिति सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Rescue Live Update: कभी भी बाहर आ सकते हैं मजदूर, पहला होगा स्वास्थ्य परीक्षण, सीएम टनल में मौजूद; एम्स अलर्ट मोड पर

पर्वतों की कद्र करें

प्रोफेसर डिक्स का कहना है कि हमें पहाड़ों के सम्मान करना चाहिये, उनके सामने विनम्र रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमालय अपेक्षाकृत नए पहाड़ हैं और इसीलिए दरक रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story