×

रोजाना 35 रुपए के सेविंग से संवार सकते हैं बेटी का भविष्य, ये है सरकारी प्लान

यह खाता आप अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। यह खाता किसी प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर बैंक में भी खुलवाया जा सकता है।

Shivakant Shukla
Published on: 15 March 2019 12:11 PM GMT
रोजाना 35 रुपए के सेविंग से संवार सकते हैं बेटी का भविष्य, ये है सरकारी प्लान
X

लखनऊ: अगर आप भी अपनी बेटी की पढ़ाई, करियर और शादी के लिए सोचते हैं तो सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में जिससे आप अपने बेटी के जीवन को सुरक्षित बनाने के साथ-साथ अपने उपर का भी आर्थिक बोझ कम कर सकते हैं।

बता दें कि इस योजना के तहत सालाना 12,000 रुपये जमा कर करीब 5 लाख रुपये जोड़ सकते हैं। यानी अगर आप रोजाना करीब 35 रुपये बचाकर बेटी के लिए 5 लाख का फंड तैयार कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में 14 साल तक पैसा निवेश करना होता है।

ये भी पढ़ें— सुप्रीम कोर्ट का ईवीएम मामले में चुनाव आयोग को नोटिस

कितने साल के बेटी के लिए खुलवा सकते हैं खाता?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बैंक और पोस्ट ऑफिस में जाकर कोई भी व्यक्ति या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की बेटियों के लिए यह अकाउंट खुलवा सकता है। 1 जनवरी 2019 से इस योजना में 8.5 फीसदी सालाना चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है। इस योजना में निवेश करने पर 80सी के तहत टैक्स छूट का भी फायदा उठा सकते हैं। स्कीम पूरी होने पर पूरा फंड उस लड़की को मिलेगा, जिसके नाम पर ये खाता खुलवाया गया है।

इतने रुपये से कर सकते हैं शुरू

सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम 250 रुपये सालाना जमा करना होगा। पहले यह 1000 रुपये सालाना निवेश की अनिवार्यता थी। योजना के तहत अधिकतम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा किया जा सकता है।

इतने साल बाद मिलेगा पैसा

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलने के दिन से 14 साल पूरा होने तक निवेश करना होता है। लेकिन यह खाता 21 साल पूरा होने पर मेच्योर होता है। खाते के 14 साल पूरा होने के बाद से 21 साल तक खाते में उस समय के तय ब्याज दर के हिसाब से पैसा जुड़ता रहेगा।

ये भी पढ़ें— यूपी की दो सीटों पर बीजेपी के साथ मिलकर अपना दल लड़ेगा चुनाव

ये है प्लान

सुकन्या समृद्धि योजना में सालाना 20,000 रुपये जमा करने पर 14 साल तक सालाना 2,80,000 रुपये जमा होंगे और 21 साल बाद मेच्योर होने पर 9,36,429 लाख मिलेंगे यानी करीब 10 लाख का फंड बन जाएगा। वहीं रोजाना के 35 रुपये यानी महीने में करीब 1,000 रुपये जो सालाना 12,000 रुपये हो जाएंगे, जमा करने पर आपको मैच्योरिटी पर 5 लाख रुपये से अधिक मिल जाएंगे।

मिल सकते हैं 50 लाख रुपये

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप हर साल 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको कुल 14 लाख रुपये निवेश करना होगा। इस खाते पर सरकार अभी 8.5 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से ब्याज दे रही है। ऐसे में 21 साल बाद जब खाता मेच्योर होगा तो आपका निवेश करीब 46 लाख रुपये के आस-पास हो जाएगा। सालाना 1.50 लाख जमा करने पर 70,23,219 रुपये मिलेंगे।

ये भी पढ़ें— मसूद अज़हर पर फ्रांस के इस एक्शन से उबल सकता है चीन का गुस्सा

बेटी के 18 साल होने पर निकाल सकते हैं पैसा

अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक अमाउंट निकाल सकते हैं।

यहां खुलवा सकते हैं अकाउंट

यह खाता आप अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। यह खाता किसी प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर बैंक में भी खुलवाया जा सकता है।

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story