दिवाली पर भारत में केवल नहीं, इन देशों में भी ले सकते हैं ऑफिशियल छुट्टी के साथ सेलिब्रेशन का मजा

दुनिया में हमारे देश ऐसा है जहां सबसे ज्यादा त्योहार मनाते हैं। और फेस्टिवल की छुट्टियां सबसे ज्यादा मिलती है। लेकिन दिवाली ऐसापर्व है जो भारत के साथ कई देशों में मनाया जाता है। यहां दिवाली सेलिब्रेशन का अलग ही मजा है।  इस दिन छुट्टी होने की वजह से त्योहार की खुशी दोगुनी होती है

Published by suman Published: October 27, 2019 | 7:55 am

जयपुर: दुनिया में हमारे देश ऐसा है जहां सबसे ज्यादा त्योहार मनाते हैं। और फेस्टिवल की छुट्टियां सबसे ज्यादा मिलती है। लेकिन दिवाली ऐसा पर्व है जो भारत के साथ कई देशों में मनाया जाता है। यहां दिवाली सेलिब्रेशन का अलग ही मजा है।  इस दिन छुट्टी होने की वजह से त्योहार की खुशी दोगुनी होती है लेकिन दिवाली पर छुट्टी अपने देश के साथ कई और देशों में भी है..

*नेपाल  में दीवाली को ‘तिहार’ नाम से जाना जाता है।  पांच दिन तक चलने वाले इस  फेस्टिवल में देवी लक्ष्मी के साथ गाय, कुत्ते और कौए की पूजा की जाती है।

*श्रीलंका में भी दीवाली के दिन छुट्टी होती है लेकिन यहां पर तमिल समुदाय के लोग ही दीवाली मनाते हैं।

हुक्कापाती का नहीं सुना नाम तो जान ले कैसा है यह रिवाज, इसके बिना अधूरा है रौशनी का त्योहार
*मॉरिशस हिंदू धर्म को माना जाता है, इसलिए दिवाली वाले दिन अग  मॉरिशस की रौनक देखेंगे तो लगेगा कि भारत में हैं।  यहां पर दीवाली पर नेशनल हॉलिडे है।

*मलेशिया  में दिवाली को ‘हरि दिवाली’ कहते हैं।  यहां पर ‘ऑयल बाथिंग’  भी दिवाली के दिन शुरू की जाती है।  जिसमें लोग तरह-तरह के खूशबूदार तेलों से नहाते हैं।

*सबसे खूबसूरत जगहों में से एक सिंगापुर में दिवाली की रात ये देश और भी सुंदर लगता है।

यहां भी  दिवाली के दिन नेशनल हॉलिडे होता है।

फिजी गणराज्य की उप सभापति बोलीं- भारत से है सदियों पुराना संबंध

*फिजी में हिंदू धर्म को मानने वाले लोग भी रहते हैं इसलिए फिजी में दीवाली के दिन छुट्टी रहती है।