TV Somanathan: जानिए कौन हैं आईएएस अधिकारी टीवी सोमनाथन जिन्हें मोदी सरकार ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

TV Somanathan: टीवी सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अफसर हैं। वह 2015 और 2017 के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव भी रहे थे। वह कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे हैं।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 10 Aug 2024 3:13 PM GMT
TV Somanathan ( Pic- Social- Media)
X

TV Somanathan ( Pic- Social- Media)

TV Somanathan: केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार ने 1987 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी टीवी सोमनाथन को नया कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल 2 साल का होगा और वह 1982 बैच के आईएएस अफसर राजीव गौबा की जगह लेंगे। टीवी सोमनाथन का कार्यकाल 30 अगस्त, 2024 से शुरू होगा।कैबिनेट की नियुक्ति समिति से उनकी नियुक्ति को मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने यह आदेश जारी किया है।


कौन है आईएस अफसर सोमनाथन?

-टीवी सोमनाथन 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईएएस अफसर हैं।

-सोमनाथन ने तमिलनाडु में अलग-अलग सरकारों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

-उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है।

-वित्त सचिव के रूप में नियुक्ति से पहले उन्होंने 2019 से 2021 तक वित्त व्यय सचिव के रूप में कार्य किया था।

-वह 2015 और 2017 के बीच प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में संयुक्त सचिव भी रहे थे। वह कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे हैं।

विश्व बैंक में भी सेवाएं दे चुके हैं

सोमनाथन को विश्व बैंक में कॉर्पोरेट मामलों के निदेशक के रूप में भी प्रतिनियुक्त किया गया था। वह 2007 से 2010 तक चेन्नई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भी रहे थे। वह तमिलनाडु के मुख्यमंत्री कार्यालय में संयुकत सचिव भी रह चुके हैं।


केंद्र सरकार का महत्वपूर्ण अंग

कैबिनेट सचिव को भारत सरकार का दायां हाथ कहा जाता है। जिनका काम प्रधानमंत्री को विभिन्न मुद्दों पर अपनी सलाह देना होता है। उनका कार्यालय प्रधानमंत्री के कार्यालय से महज 200 मीटर की दूरी पर होता है। कैबिनेट सचिवालय को सरकार के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में गिना जाता है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story