×

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बेरोजगारी का इतना हल्ला सोशल मीडिया पर क्यों ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने अपना 70 वां जन्मदिन अवसर देश के बेरोजगारों को समर्पित किया है लेकिन उनके इस जन्मदिन के मौके पर सोशल मीडिया में राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ट्रेंड कर रहा है।

Newstrack
Published on: 17 Sep 2020 11:17 AM GMT
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बेरोजगारी का इतना हल्ला सोशल मीडिया पर क्यों ?
X
प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बेरोजगारी का इतना हल्ला सोशल मीडिया पर क्यों ? (social media)

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने अपना 70 वां जन्मदिन अवसर देश के बेरोजगारों को समर्पित किया है लेकिन उनके इस जन्मदिन के मौके पर सोशल मीडिया में राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस ट्रेंड कर रहा है। मोदी समर्थकों के लिए संतोष का विषय हो सकता है कि राष्ट्रपुत्र अवतरण दिवस भी दूसरे नंबर की ट्रेंडिंग में है लेकिन बड़ा सवाल है कि बेरोजगारी दिवस को सोशल मीडिया पर ट्रेंड कराने वालों ने क्या भाजपा और मोदी के उस दांव का राज जान लिया है जिससे सोशल मीडिया पर ट्रेंड करना मुमकिन हो जाता है या वाकई देश का मिजाज बदल रहा है और मोदी की लोकप्रियता को देश के बेरोजगार युवाओं से चुनौती मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें:देखें वीडियो: PM Narendra Modi का Birthday बना National Unemployment Day

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूरे देश में लॉक डाउन का ऐलान करना पड़ा

कोरोना महामारी की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूरे देश में लॉक डाउन का ऐलान करना पड़ा लेकिन इसने देश में पहले से मौजूद बेरोजगारी का मुंह सुरसा से भी अधिक विशाल कर दिया है। लॉकडाउन की वजह से देश में जो आर्थिक सुस्ती आई उससे निपटने के लिए सरकार ने जून महीने में ही अनलॉक का ऐलान कर दिया और सितंबर महीने में जब हर रोज औसत एक लाख संक्रमित रोगियों की पहचान हो रही है तो सभी बाजार, उद्योग खोले जा चुके हैं।



इसके बावजूद बेरोजगारी बड़ी समस्या बनती दिखाई दे रही है

इसके बावजूद बेरोजगारी बड़ी समस्या बनती दिखाई दे रही है। निजी क्षेत्र में लगातार लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ रहा है। सीएमएआईई का आकलन लगभग दो करोड नौकरियों के खत्म होने का है। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने भी जीडीपी में लगभग 24 प्रतिशत की कमी बताकर उम्मीदों को रसातल में पटक दिया है। यही वजह है कि अचानक देश में रोजगार की मांग तेजी से बढ़ी है। युवावर्ग के सामने अब तक का सबसे कठिन समय है।

ये भी पढ़ें:चीन पर राजनाथ सिंह के बयान पर बोले शिवसेना नेता संजय राउत- हम सरकार के साथ

इस मन:स्थिति में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनमोत्सव भी मनाने के मूड में नहीं दिखाई दे रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से खबरें मिल रही हैं कि युवाओं ने सडक पर उतरकर प्रदर्शन किया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिवस भी सोशल मीडिया में पीछे होना स्वाभाविक है क्योंकि देश में अब बेरोजगार युवाओं की जो फौज खड़ी है वह सोशल मीडिया पर राजनीतिक दलों के आईटी सेल से भी ज्यादा सक्रिय है। युवाओं ने अपनी इस ताकत का इजहार जेईई और नीट परीक्षाओं के आयोजन ऐलान पर प्रधानमंत्री की मन की बात को डिसलाइक के जरिये भी किया था और इस बार इसका दोहराव भर किया है।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story