×

Bengal Sandeshkhali Violence: जानिए, संदेशखाली में क्यों हो रहा है बवाल

Bengal Sandeshkhali Violence: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना का एक गांव संदेशखाली की सैकड़ों महिलाओं ने तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं जिसके बाद 8 फरवरी से वहां विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 16 Feb 2024 12:11 PM GMT
Know why there is ruckus in Sandeshkhali
X

जानिए, संदेशखाली में क्यों हो रहा है बवाल: Photo- Social Media

Bengal Sandeshkhali Violence: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना का एक गांव संदेशखाली की सैकड़ों महिलाओं ने तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगाए हैं जिसके बाद 8 फरवरी से वहां विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

टीएमसी नेता पर आरोप

महिलाओं ने आरोप लगाया है कि तृणमूल नेता शेख शाहजहां और उसके गिरोह ने क्षेत्र में म यौन उत्पीड़न करने के अलावा, जमीन के बड़े हिस्से पर जबरनकब्जा कर लिया है। सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में एक महिला ने आरोप लगाया है कि, टीएमसी के लोग आते थे और एक-एक घर का सर्वे करते थे। जिस घर में किसी की सुंदर पत्नी होती है या जवान लड़की होती है उसे पार्टी कार्यालय में ले जाते हैं। कई रातों तक उन्हें वहां रखा जाता था। कई लोगों ने आरोप लगाया कि गांव में पुरुषों को पार्टी की बैठकों में शामिल होने के लिए मजबूर किया जाता था और अगर कोई इससे इनकार करता था, तो उनकी पत्नियों को धमकी दी जाती थी। महिलाओं ने खासतौर पर शेख शाहजहां और उसके गुर्गों शिबू हाजरा और उत्तम सरदार का नाम लिया है। सरदार को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि हाजरा फरार है।

कौन है शेख शाहजहां

शेख शाहजहां संदेशखाली गांव में तृणमूल कांग्रेस का नेता और स्थानीय जिला परिषद का सदस्य है। जनवरी महीने में जब ईडी की टीम उसके घर पर छापेमारी के लिए पहुंची थी तब उसके समर्थकों ने अधिकारियों पर हमला कर दिया था। शाहजहां पर कथित राशन घोटाले का आरोप है। इस घटना के बाद से शाहजहां फरार है।

राज्यपाल की रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने 12 फरवरी को संदेशखाली में अशांत क्षेत्रों का दौरा किया और महिलाओं से मुलाकात की। बाद में एक बयान में बोस ने कहा - आपराधिक तत्वों की कथित सांठगांठ की जांच करने और किए गए अपराधों की गहराई और सीमा निर्धारित करने और सभी दोषियों को कानून के सामने लाने के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया जाना चाहिए। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी रिपोर्ट सौंपी है।

- भाजपा ने आरोप लगाया है कि पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था ध्वस्त है। भाजपा ने महिलाओं द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है।

- टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा है कि विपक्षी दल झूठे आरोप लगा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर जांच में आरोप सही साबित होते हैं तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा में कहा कि गलत काम में शामिल किसी भी व्यक्ति को नहीं बख्शेंगे। बनर्जी ने कहा कि संदेशखाली में राज्य महिला आयोग को भेजा गया और पुलिस की टीम बनाकर 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story