×

Kochi University Stampede: CUSAT यूनिवर्सिटी हादसे पर केरल सरकार सख्त, कुलपति और प्रमुख सचिव से मांगी जांच रिपोर्ट

Kochi University Stampede: CUSAT यूनिवर्सिटी हादसे में 4 छात्रों की मौत हो गई, जबकि 64 घायल हो गए। घायलों में 46 को कलामासेरी और 18 को किंडर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Nov 2023 5:39 AM GMT
Kochi CUSAT University Stampede (Photo:Social Media)
X

Kochi CUSAT University Stampede (Photo:Social Media)

Kochi University Stampede. केरल के कोच्चि स्थित CUSAT यूनिवर्सिटी में हुए हादसे पर राज्य सरकार एक्शन में है। सरकार ने प्रमुख सचिव और यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर (कुलपति) से घटना की जांच रिपोर्ट मांगी है। शनिवार रात हुए हादसे में 4 छात्रों की मौत हो गई थी, जिनमें दो लड़के और दो लड़कियां शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैंपस में मचे भगदड़ में करीब 64 छात्र घायल हुए, जिनमें चार की स्थिति गंभीर है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया कि शनिवार 25 नवंबर को यूनिवर्सिटी में टेक फेस्ट का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के दौरान अचानक भगदड़ मच गई, जिसके कारण यह दर्दनाक हादसा हुआ। जॉर्ज ने बताया कि चारों मृत लोगों को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज लाया गया है। शवों की शिनाख्त हो गई है। पोस्टमार्टम के बाद डेड बॉडी परिजनों को सौंप दी जाएगी।

कैसे हुआ हादसा ?

खबरों के मुताबिक, यूनिवर्सिटी में यह इवेंट ओपन एयर स्टेडियम में चल रहा था। निखिता गांधी का गाना शुरू होने के बाद भीड़ बढ़ गई क्योंकि स्टूडेंट्स के अलावा कुछ बाहरी लोग भी कैंपस में आ गए थे। इसी बीच जब बारिश होने लगी तो लोग पास के ऑडिटोरियम में पहुंच गए। अचानक एक जगह भारी संख्य में लोगों के जमा होने के कारण भगदड़ मच गई। लोग एक-दूसरे को कुचल कर वहां से निकलने की कोशिश करने लगे। इसी

हादसे में घायल 64 छात्रों में से 46 को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज और 18 को किंडर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएम पिनराई विजयन ने घटना पर दुख जाहिर करते हुए शनिवार रात को एक आपात बैठक बुलाई और मंत्रियों को आगे की व्यवस्था देखने के लिए जिम्मेदारी सौंपी। उधर, राज्यपाल और कुलाधिपति (चांसलर) आरिफ मोहम्मद खान ने भी हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।


विपक्ष ने घटना की जांच की मांग की

केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी.डी सतीसन ने देर रात कलामासेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए इसकी जांच की मांग की है। सतीसन ने बताया कि कलामासेरी अस्पताल में 46 लोग अस्पताल में भर्ती किए गए और 4 की मौत हो गई। 4 छात्र बहुत गंभीर थे, जिनमें से अब 2 की स्थिति अब स्थिर है। छोटी सी जगह इतने सारे छात्रों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त नहीं थी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Content Writer

Krishna Chaudhary having four year experience of working in different positions during his Journalism. Having Expertise to create content in Politics, Crime, National and International Affiars.

Next Story