Kolkata Case: SC के फैसले पर डॉक्टरों ने जताया आभार, मगर नहीं रखा कोर्ट का मान, RDA ने बताया कब खत्म होगी हड़ताल

Kolkata RG Kar Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता रेप कांड के मामले में देश भर के डॉक्टरों की बुधवार भी हड़ताल जारी है। लगातार कई दिनों से अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी से सहित अन्य सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हैं, इससे मरीजों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।

Viren Singh
Published on: 21 Aug 2024 7:50 AM GMT (Updated on: 21 Aug 2024 7:59 AM GMT)
Kolkata RG Kar Doctor Rape-Murder Case
X

Kolkata RG Kar Doctor Rape-Murder Case (सोशल मीडिया) 

Kolkata RG Kar Doctor Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में 8-9 अगस्त की रात दरमियान एक जूनियर महिला डॉक्टर से हुए रेप-हत्या मामले पर देश की शीर्ष अदालत में मामले को स्वत: संज्ञान में लेते हुए मंगलवार को सुनवाई के दौरान बड़ा फैसला सुनाया। मुख्य न्यायाधी डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने जहां हत्या और उसके बाद अस्तपताल में कुछ उपद्रवियों द्वारा की गई तोड़फोड़ के मामले पर ममता सरकार को कड़ी फटाकर लगाई तो वहीं डॉक्टरों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर करते हुए नेशनल टास्क फोर्स बनाने का ऐलान किया। साथ ही कोर्ट ने देश भर की स्वास्थ्य सेवाएं पड़ रहे प्रभाव और परेशान मरीजों को देखते हुए डॉक्टरों से अपनी हड़ताल वापस लेने की अपील की और कहा आपकी सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए हम यहां बैठे हैं। कोर्ट द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद ऐसी उम्मीद थी कि अब डॉक्टर अपनी हड़ताल वापस ले लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि डॉक्टरों ने निर्णय को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के प्रति अपनी कृतज्ञता जरूर व्यक्त की है। वहीं, कोलकाता में डॉक्टरों ने सीबीआई ऑफिस के बार प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया है।

हड़ताल आज भी जारी, मरीज हुए परेशान

कोलकाता रेप कांड के मामले में देश भर के डॉक्टरों की बुधवार भी हड़ताल जारी है। लगातार कई दिनों से अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी से सहित अन्य सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हैं, इससे मरीजों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। नई दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) ने सर्वोच्च न्यायालय के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की। रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा कि वे रोगी देखभाल के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के लिए बुधवार को जंतर-मंतर से ओपीडी सेवाएं प्रदान करेंगे। न्यायालय के फैसले और मौजूदा चिंताओं के जवाब में कल दोपहर 2 बजे और रात 8 बजे अपनी जीबीएम बुलाई है, जिसमें बहुमत से हड़ताल जारी रखने का फैसला किया गया है। हड़ताल पर आरजी कर अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसला सुनाने तक अपनी हड़ताल जारी रखेंगे। गुरुवार को शीर्ष अदालत इस मामले पर फिर सुनवाई करेगी।

जंतर मंतर पर लगी डॉक्टरों की ओपीडी

आरडीए ने कहा कि हम सुबह 11:00 बजे से जंतर मंतर से ओपीडी सेवाएं प्रदान करेंगे। यह कदम मौजूदा चुनौतियों के बावजूद रोगियों की सेवा के लिए हमारे समर्पण को दर्शाता है" विज्ञप्ति में आगे कहा गया है। आरडीए एम्स ने स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के लिए उनके खिलाफ लगातार और बढ़ती हिंसा को देखते हुए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का भी आग्रह किया। हम स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के लिए बेहतर सुरक्षा और संरक्षा उपायों का आग्रह करते हैं, क्योंकि हमारे खिलाफ लगातार हिंसा बढ़ रही है। हमारी सामूहिक कार्रवाई तत्काल ध्यान देने और सभी श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अध्यादेश के कार्यान्वयन की मांग कर रहे हैं।

बीजेपी आज से करेगी विरोध प्रदर्शन, सौरव गांगुली भी करेंगे प्रदर्शन

डॉक्टरों की हड़ताल और विरोध प्रदर्शन का भाजपा और पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सौरभ गांगुली और कोलकाता भाजापा का भी समर्थन मिला है। सौरव गांगुली बुधवार को कोलकाता की सड़कों पर उतरेंगे।प्रदर्शनकारियों के साथ ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे, जबकि गांगुली शाम को अपनी पत्नी के डांस स्कूल के विरोध प्रदर्शन में भी हिस्सा लेंगे। भाजपा बुधवार शाम कोलकाता कांड पर श्याम बाजार मेट्रो स्टेशन से अपना 5 दिवसीय विरोध प्रदर्शन शुरू करेगी। मंगलार को बंगाल बीजेपी को इस प्रदर्शन के लिए कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अनुमति दी थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story