Kolkata Case Update : पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष का पूरा हुआ पॉलीग्राफ टेस्ट, CBI ने पूछे 25 सवाल

Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता में 9 अगस्त को महिला डॉक्टर के साथ हुए हादसे को लेकर सीबीआई पूरी तरह से एक्टिव दिखाई दे रही है। आज इस केस को लेकर आरोपी संजय रॉय समेत 7 लोगों का पॉलीग्राफी टेस्ट हो रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 24 Aug 2024 8:31 AM GMT (Updated on: 24 Aug 2024 12:14 PM GMT)
Kolkata Doctor Rape Murder Case
X

Kolkata Doctor Rape Murder Case   (photo: social media)

Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता केस को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। जहां आज मुख्य आरोपी समेत 7 लोगों का पॉलीग्राफी टेस्ट हुआ। जिसमें से संजय रॉय का टेस्ट जेल से ही किया जा रहा है और बाकी के लोगों का टेस्ट सीबीआई के ऑफिस में हुआ है। बता दें कि महिला के साथ जिस दिन ये घटना हुई थी, उस दिन ये सब हॉस्पिटल में मौजूद थे। सीबीआई पूछताछ में आरोपी संजय रॉय ने अपना जुर्म कबूल लिया है। अपनी रिपोर्ट में सीबीआई ने यह बताया कि पूछताछ के दौरान संजय रॉय पूरे समय हंसता रहा।

पॉलीग्राफी टेस्ट सबसे पहले पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष का हुआ। उनसे सीबीआई ने कुल 25 सवाल पूछे। संदीप घोष के बाद आरोपी संजय रॉय का टेस्ट जेल में ही चल रहा है, क्योंकि उन्हें कोर्ट ने 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा है। साथ ही अभी उन चार ट्रेनी डॉक्टरों का भी टेस्ट चल रहा है, जिन्होंने उस रात वारदात से पहले महिला डॉक्टर के साथ खाना खाया था। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संदीप घोष से यह भी पूछा गया कि क्या घटना होने के बाद उन्होंने इस पूरे मामले को छुपाने की कोशिश की थी?

जानिए कैसे होता है पॉलीग्राफी टेस्ट

इस टेस्ट के दौरान व्यक्ति के शरीर पर लाई डिटेक्टर मशीन लगा होता है। जिसके जरिये झूठ पकड़ने की कोशिश की जाती है। यह मशीन बॉडी से टच होती है जैसे- ऊँगली, सिर और मुंह पर। इस मशीन के साथ ही ब्लड प्रेशर, पल्स आदि चीजों को मॉनिटर किया जाता है। इस तरह का टेस्ट कई बार आरोपी का झूठ पकड़ने के लिए किया जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान पल्स कफ हाथ पर बाँधा जाता है और उँगलियों पर लोमब्रोस ग्लव्स बंधा होता है।

सांस के जरिये भी पकड़ लिया जाता है झूठ

इस मशीन के दौरान आरोपी के साँस को भी मॉनिटर किया जाता है। जब आरोपी कुछ भी झूठ बोलता है तो उससे अंदाजा लगाया जाता है। इस टेस्ट में एक ट्यूब सीने पर लगी होती है। जो दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर मॉनिटर करता है। अगर आज इस टेस्ट में कोई भी झूठ पकड़ा जाता है तो उसके हिसाब से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि कोर्ट के आदेश पर आरोपी संजय रॉय फिलहाल 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story