Kolkata Doctor Rape Case: आज की रात कोलकाता नहीं सोयेगा, महिलाएं करेंगी ‘आज़ादी’ की रैली

Kolkata Doctor Rape Case: आज रात 11.55 बजे शुरू होने वाले इस विरोध प्रदर्शन को "आजादी की आधी रात को महिलाओं की आजादी के लिए" के रूप में वर्णित किया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 14 Aug 2024 4:36 PM GMT
Kolkata Doctor Rape Case
X

Kolkata Doctor Rape Case

Kolkata Doctor Rape Case: आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक युवा डॉक्टर की मौत के बाद पूरे राज्य में हड़कंप मच गया है। विरोध की आग मशाल बनकर जल उठी है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज यानी 14 अगस्त की आधी रात को कोलकाता में महिलाओं की प्रतिवाद रैली बुलाई गई है। इस रैली को ‘रिक्लेम द नाईट’ का नाम दिया गया है जिसका मतलब है - रात पर दावा यानी रात में महिलाओं को पूर्ण सुरक्षा का अधिकार। इस रैली का आह्वान फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर जंगल की आग की तरह फैल गया है। कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी द्वारा रैली के बारे में सोचकर अतिरिक्त मेट्रो चलाई जा रही है ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो। कोलकाता पुलिस ने शहर भर में जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किये हैं।

आज रात 11.55 बजे शुरू होने वाले इस विरोध प्रदर्शन को "आजादी की आधी रात को महिलाओं की आजादी के लिए" के रूप में वर्णित किया गया है। विरोध प्रदर्शन के स्थानों को साझा करने वाले पोस्टर सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे हैं, और राज्य के उपनगरों में अधिक से अधिक लोगों के इसमें शामिल होने के साथ-साथ नए स्थान जोड़े जा रहे हैं। यह विरोध प्रदर्शन इसी नाम से कई अन्य शहरों में भी किया जा रहा है। दिल्ली में, एम्स के गेट नंबर 2 के बाहर एक सभा की योजना बनाई गई है। कोलकाता में कम से कम ५०० जगहों पर प्रदर्शन के लिए महिलाएं जमा होंगी।


एक छात्रा की पहल

बंगाली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एक शोध छात्रा रिमझिम सिन्हा ने रेप-मर्डर की घटना के मद्देनजर इस रैली का सबसे पहले आह्वान किया था। एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा था - मैंने सुना है कि आरजी कर के प्रिंसिपल ने कहा है कि डॉक्टर को रात में अकेले नहीं घूमना चाहिए था। मैं अपनी आजादी के लिए रात 11.55 बजे बाहर आ जाऊंगी। मैं जो चाहूंगी, करूंगी। मैं ‘रात महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है’, ‘पोशाक सुरक्षित नहीं है’ और ‘महिलाओं का चरित्र अच्छा नहीं है’ जैसी बातें सुनने के लिए तैयार नहीं हूं। मैं रात बाहर ही बिताऊंगी।"


अपने फेसबुक पोस्ट में रिमझिम ने लोगों को जादवपुर में बस स्टैंड के पास शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। उन्हें इतनी बड़ी प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं थी। एक स्थान से, तीन बजे सभा की योजना बनाई गई थी। और अब यह संख्या ५00 को पार कर गई है और राज्य की सीमाओं को भी पार कर गई है। पुरुषों ने भी इस मुद्दे के प्रति अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए सभाओं में शामिल होने का फैसला किया है। कई मशहूर हस्तियों ने भी कहा है कि वे आज रात बाहर होंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें उम्मीद थी कि उनके आह्वान पर ऐसा प्रतिसाद मिलेगा, रिमझिम ने कहा, कोलकाता ऐसी किसी भी घटना के बाद विरोध का संदेश देता है। इसे ध्यान में रखते हुए, मैंने दोस्तों और परिचितों से बात करने के बाद एक पोस्ट डाली थी। मुझे उम्मीद थी कि उनमें से कुछ आएंगे। लेकिन मुझे नहीं पता था कि यह इस तरह का रूप ले लेगा।


कौन शामिल हो रहा है? क्या तैयारी है

प्रदर्शन में शामिल होने वाले हजारों लोगों में कई मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं। अभिनेता स्वास्तिका मुखर्जी और चूर्णी गांगुली, फिल्म निर्माता श्रीजीत मुखर्जी, कौशिक गांगुली और प्रतिम डी गुप्ता और गायक इमान चक्रवर्ती ने लोगों से अपने लिए सबसे सुविधाजनक स्थान पर मध्यरात्रि में होने वाली सभा में शामिल होने का आह्वान किया है और उनके विशाल विरोध प्रदर्शन में शामिल होने की संभावना है। कोलकाता मेट्रो ने घोषणा की है कि वह अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगी क्योंकि उसे विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर कई क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं। कोलकाता बस-ओ-पीडिया ने घोषणा की है कि वह शहर के कई मार्गों पर आज रात महिलाओं के लिए मुफ्त बस सेवा प्रदान करेगी।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story