×

Kolkata Durga Puja 2022: कोलकाता की दुर्गा पूजा में शामिल होना मानों सौभाग्य की बात, यहां जाने पर ये 5 चीजें करना बिल्कुल न भूलें

Kolkata Durga Puja 2022:अगर आप नवरात्रि के दौरान कोलकाता में जाने का प्लान बना रहे हैं तो दुर्गा पूजा में शामिल जरूर होईएगा। दुर्गा पूजा में शामिल होना आपका ये यादगार अनुभव साबित हो सकता है।

Vidushi Mishra
Published on: 14 Sep 2022 7:03 AM GMT
Kolkata Durga Puja pandal
X

दुर्गा पूजा पंडाल कोलकाता (फोटो- सोशल मीडिया)

Kolkata Durga Puja 2022 : 26 सितंबर आते हैं और पूरे भारत में नवरात्रि और दशहरा का 10 दिवसीय उत्सव शुरू हो जाता है। भारत के पूर्वी राज्यों में नवरात्रि का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडाल सजाए जाते हैं। पश्चिम बंगाल और विशेष रूप से इसकी राजधानी कोलकाता बड़े पैमाने पर, भव्य दुर्गा पूजा के लिए प्रसिद्ध है जो पूरे देश के लोगों को आकर्षित करती है। और न केवल देश में, बल्कि विश्व स्तर पर भी, कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह प्रसिद्ध हैं।

ऐसे में अगर आप नवरात्रि के दौरान कोलकाता में जाने का प्लान बना रहे हैं तो दुर्गा पूजा में शामिल जरूर होईएगा। दुर्गा पूजा में शामिल होना आपका ये यादगार अनुभव साबित हो सकता है। यहां पर स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। दुर्गा पूजा पंडाल में मां से प्रार्थना कर सकते हैं साथ ही यहां की अद्भुत दुर्गा पूजा का हिस्सा भी बन सकते हैं।

अब जब आप दुर्गा पूजा के दौरान कोलकाता जाएं तो ये 5 चीजें करना बिल्कुल भी न भूलें।

1) दुर्गा पूजा पंडाल में घूमने जाएं

कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडाल में जाना आपके लिए एक रोचक पल साबित हो सकता है। साथ ही ये भी बात है कि यहां भीड़ भी होगी। लेकिन मां दुर्गा का आर्शीवाद पाने के लिए भक्तों की कतार यहां 10 दिन तक लगी रहती है।

इसके अलावा यदि आप भीड़ से बचना चाहते हैं, तो सुबह जल्दी आने का प्रयास करें। आप सुबह 4 बजे भी शुरू कर सकते हैं। क्योंकि इन 5-6 दिनों में शहर नहीं सोता है!

2) बोनेदी बारी पूजा का स्वाद (पुराने परिवार की पूजा)

इस तरह कुलीन परिवारों को पुराने परिवार की पूजा मनाते हैं। प्रसिद्ध पंडालों की ग्लैमरस और आकर्षक पूजाओं के व्यावसायीकरण और नवाचारों के विपरीत, ये कुलीन परिवार अपनी सदियों पुरानी परंपराओं को जारी रखते हैं और देवी दुर्गा का जश्न मनाते हैं। कोलकाता में ऐसे लगभग 200 परिवार हैं और कई अनोखे रीति-रिवाजों का पालन करते हैं।

3) अब खाओ पर दें ध्यान

दुर्गा पूजा मां के त्योहार का जश्न मनाने का एक जरिया है। इसमें लोगों का एक साथ आना वर्ग, जाति और यहां तक ​​कि धर्म की सभी बाधाओं को तोड़ना है। खाने के शौकीन बंगालियों के लिए, कोई भी उत्सव स्वादिष्ट भोजन के बिना पूरा नहीं होता है। स्ट्रीट फ़ूड, मिठाइयों से लेकर शहर के मशहूर रेस्टोरेंट में खाने तक, पूजा के दिन सिटी ऑफ़ जॉय के लोगों के लिए स्वादिष्ट होते हैं। इसलिए यदि आप पूजा के दौरान उस स्थान का दौरा कर रहे हैं, तो इसमें शामिल हों और शहर के खूबसूरत स्वादों का स्वाद लें। लोकप्रिय धारणाओं के विपरीत, शाकाहारियों के लिए भी बहुत सारे विकल्प हैं!

टिप: पुचका (गोल गप्पे या पानी पुरी पर उनका टेक), झाल मुरी (विशेष मसालों के साथ फूला हुआ चावल) और प्रसिद्ध कोलकाता रोल को खाना न भूले। इसके अलावा भी यहां बहुत कुछ है।

4) अद्भुत रोशनी

दुर्गा पूजा के दौरान पूरा शहर रोशनी से जगमगाता है और पूरे शहर में अद्वितीय प्रकाश का भंडार दिखाई देता है। सिर्फ पंडाल और पूजा ही नहीं, इस लाइट-प्ले को देखना अपने आप में एक खूबसूरत अनुभव है।

5) दशमी उत्सव में भाग लें

बॉलीवुड ने भले ही विजय दशमी (दशहरा) पर लाल और सफेद साड़ी के लुक को ओवर-ग्लैमराइज़ किया हो, फिर भी, इस दिन बंगालियों द्वारा माँ दुर्गा की पूजा देखना एक अलग अनुभव है।

दुर्गा पूजा पंडाल (फोटो-सोशल मीडिया)

दुर्गा पूजा 2022: देखने के लिए 20 प्रसिद्ध पंडाल

Durga Puja 20 famous pandals to visit in Kolkata

कोलकाता में घूमने के लिए यहां कुछ प्रसिद्ध पंडाल हैं।

- संतोष मित्रा स्क्वायर

- कॉलेज स्क्वायर

- बालीगंज कल्चरल एसोसिएशन पूजा पंडाली

- कुमारतुली पार्क

- अहिरितोला सरबोजनीन दुर्गोत्सव

- तेलंगानाबगन सरबोजनीन दुर्गोत्साबी

- दम दम पार्क, तरुण संघ

- लेक टाउन अधिबासी बृंदा

- बाबूबगान क्लब सरबजनिन दुर्गा पूजा

- बादामतला अशर संघ

- सुरुचि संघ

- जोधपुर पार्क पूजा पंडाली

- श्रीभूमि, लेक टाउन

- बोसपुकुर शीतला मंदिर

- एकदलिया एवरग्रीन क्लब

- सिंघी पार्क सरबोजनीन दुर्गोत्सव

- मुदियाली क्लब

- मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा

- नकटला उदयन संघ पूजा

- मैडॉक्स स्क्वायर


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story