Kolkata Rape Case: डॉक्टर ने सुसाइड कर लिया..., पीड़िता के घर मेडिकल सुपरिटेंडेंट ने की थी ऐसी कॉल, गिरी गाज

Kolkata Rape Case: आरजी कर मेडिकल कॉलेज में हुए लेडी डॉक्टर से रेप और मर्डर मामले की जांच कर रही एसआईटी को और मजबूत किया गया है। साथ ही यह भी खुलासा हुआ है कि चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के सुपरिटेंडेंट ने पीड़िता के परिवार को फोन करके कहा कि उसने अस्पताल में आत्महत्या कर ली है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 12 Aug 2024 5:06 PM GMT (Updated on: 12 Aug 2024 5:29 PM GMT)
Kolkata Rape Case
X

Kolkata Rape Case

Kolkata Rape Case: कोलकाता में लेडी डाक्टर की रेप के बाद मर्डर की घटना से जहां देश भर के डाक्टरों में भारी रोष है तो वहीं इस मामले की जांच कर रही एसआईटी को मजबूत किया गया है। कोलकाता पुलिस द्वारा गठित इस विशेष जांच दल की कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए एक तेजतर्रार आईपीएस अफसर को जांच में शामिल किया गया है। सूत्रों के मुताबिक डीसीपी रैंक के आईपीएस अमित वर्मा 8 सदस्यीय एसआईटी में अहम भूमिका निभाने जा रहे हैं। कोलकाता पुलिस ने एसआईटी की सहायता के लिए एक शिफ्ट में 15 पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का दावा है कि एसआईटी 24 गुणे 7 घंटे काम कर रही है। एक दिन में तीन शिफ्ट में जांच का काम चल रहा है। वहीं आरजी कर मेडिकल कॉलेज के चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के हेड और सहायक सुपरिटेंडेंट को कोलकाता पुलिस के जासूसी विभाग ने पूछताछ के लिए बुलाया है।

कॉलेज प्रशासन ने पहले बताया सुसाइड

सूत्रों का कहना है कि चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के सहायक सुपरिटेंडेंट ने सबसे पहले पीड़िता के परिवार को फोन किया और उनको बताया कि पीड़िता ने अस्पताल में आत्महत्या कर ली है। अब उनको मंगलवार सुबह 11 बजे कोलकाता पुलिस मुख्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। इससे पहले मे़डिकल कॉलेज के इंटर्न, हाउस स्टाफ, पीजीटी सहित 7 जूनियर डॉक्टरों को बुलाकर पूछताछ की गई।


इन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया

पुलिस सूत्रों का दावा है कि ये सभी लोग उस रात ड्यूटी पर थे, जब सेमिनार हॉल में पीड़िता के साथ बलात्कार और हत्या की घटना हुई थी। इनमें से चार लोगों ने पीड़िता के साथ खाना भी खाया था। पुलिस जल्द ही मेडिकल कॉलेज के कुछ और डॉक्टरों को बुलाएगी। इससे पहले पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने रविवार को दूसरी बार मेडिकल कॉलेज का दौरा किया। वहां जूनियर डॉक्टरों के साथ बैठक की।

पुलिस आयुक्त ने पारदर्शी जांच का दिया भरोसा

पुलिस आयुक्त ने भरोसा दिलाया है कि पारदर्शी जांच हो रही है। उन्होंने बताया, वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी संजय रॉय वापस अपने घर चला गया था, जहां वो शुक्रवार सुबह देर तक सोता रहा। उसने जागने के बाद सबूत मिटाने के लिए अपराध के दौरान पहने हुए कपड़े धोए। तलाशी के दौरान उसके जूते मिले, जिन पर खून के धब्बे थे। इस वारदात में उसके अलावा किसी के शामिल होने के सबूत नहीं मिले हैं।


मौका-ए-वारदात पर क्राइम सीन किया रीक्रिएट

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुरुवार रात से शुक्रवार की सुबह तक ड्यूटी पर मौजूद लोगों से भी बात की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की भी जांच की गई है। एसआईटी के साथ फोरेंसिक यूनिट ने सेमिनार हॉल से नमूने एकत्र किए हैं। मौका-ए-वारदात पर क्राइम सीन भी रीक्रिएट किया गया है। मृतक डॉक्टर के माता-पिता को पोस्टमार्टम रिपोर्ट सौंप दी गई है।


हड़ताल पर जूनियर डॉक्टर, सुरक्षा की मांग

उधर, आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने कहा कि वे तब तक अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे जब तक कि वे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हो जाते और उनकी सुरक्षा से संबंधित मांगों पर ध्यान नहीं दिया जाता। पुलिस आयुक्त के साथ बैठक के बाद एक जूनियर डॉक्टर ने कहा कि सभी आपातकालीन और गैर-आपातकालीन सेवाओं में काम बंद रहेगा। सरकारी अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर, हाउस स्टाफ और पीजीटी सुरक्षा की भी मांग कर रहे हैं।


मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने दिया इस्तीफा

उधर, आरजी कर मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर संदीप घोष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर उन्हें डिफेम किया जा रहा था। पीड़ित डॉक्टर उनकी बेटी की तरह थी। वो एक अभिभावक के नाते इस्तीफा दे रहे हैं। भविष्य में कभी किसी के साथ ऐसा ना हो। कोलाकात पुलिस ने एक एसीपी मुरलीधर शर्मा को भी हटा दिया है, जिन पर मेडिकल कॉलेज की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी थी। वो पहले जांच टीम में शामिल थे।


चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के सुपरिटेंडेंट को हटाया

इस खौफनाक कांड के बाद चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर संजय वशिष्ठ को भी उनके पद से हटा गया। वो लंबे समय से वहां के प्रभारी थे। उनकी जगह अस्पताल की डीन बुलबुल मुखोपाध्याय को जिम्मेदारी सौंपी गई है। शुक्रवार को लेडी डॉक्टर का शव बरामद होने के बाद से ही सुपरिटेंडेंट को हटाने की मांग हो रही थी, लेकिन 48 घंटे बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनको हटाने का आदेश जारी कर दिया।


शराब पीते हुए देखी पोर्न, फिर डॉक्टर का रेप और मर्डर

इस मामले की जांच के दौरान कई बड़े खुलासे हुए हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि आरोपी संजय रॉय शराब पीते हुए पोर्न फिल्म देखने का आदी था। वारदात वाली रात वो अस्पताल के अंदर कई बार आया-गया था। आरोपी से पूछताछ, परिस्थितिजन्य साक्ष्य और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर अपराध की पुष्टि हो रही है। वो शुक्रवार की रात 11 बजे शराब पीने अस्पताल के पीछे गया। वहां शराब पीते हुए पोर्न फिल्म देखा। आरोपी ने वारदात के बाद सबूतों से की छेड़छाड़ इसके बाद सुबह 4 बजे उसे पिछले दरवाजे से चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट में दाखिल होते देखा गया।


इसके बाद करीब 4.45 बजे उसे सेमिनार हॉल से बाहर निकले हुए देखा गया था। वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी ने सबूतों से छेड़छाड़ करने की कोशिश की थी। पुलिस को ऐसे सबूत मिले हैं जिनसे पता चलता है कि आरोपी ने घटनास्थल से खून के धब्बे धोने की कोशिश की थी। वापस घर जाने के बाद उसने अपने कपड़े भी धोए थे।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story