Kolkata Rape- Murder Case: काम पर नहीं लौटे डाक्टर, सरकार से बातचीत की रखीं शर्तें

Kolkata Rape- Murder Case: सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश के बाद भी कोलकाता केस में प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों ने काम पर जाना शुरू नहीं किया। डॉक्टरों ने अपने प्रदर्शन को रोकने के लिए कुछ शर्ते रखी हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 11 Sep 2024 8:31 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 8:58 AM GMT)
Kolkata Rape- Murder Case: काम पर नहीं लौटे डाक्टर, सरकार से बातचीत की रखीं शर्तें
X

pic: social media 

Kolkata Rape- Murder Case: 10 सितंबर को शाम 5 बजे तक काम पर लौटने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की अवहेलना करते हुए पश्चिम बंगाल में प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टरों ने आज भी काम बंद रखा है। वे पिछले महीने सरकारी आरजी कर अस्पताल में कथित रूप से बलात्कार और हत्या की शिकार हुई एक डॉक्टर के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं। जूनियर डॉक्टरों ने राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय स्वास्थ्य भवन के बाहर दूसरे दिन भी अपना धरना जारी रखा। डॉक्टरों ने मांग की कि कोलकाता पुलिस आयुक्त और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके पदों से हटाया जाए।

इसके पहले 9 सितम्बर को शीर्ष अदालत ने प्रदर्शनकारी रेजिडेंट डॉक्टरों को 10 सितम्बर की शाम 5 बजे तक काम पर लौटने का निर्देश दिया था और कहा था कि काम पर लौटने पर उनके खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई नहीं की जाएगी। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा यह आश्वासन दिए जाने के बाद अदालत ने यह निर्देश दिया कि काम पर लौटने पर प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ दंडात्मक तबादलों सहित कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

डॉक्टर बातचीत को तैयार

राज्य सरकार ने कहा है कि उसने प्रदर्शनकारियों को पत्र लिखकर घटना पर गतिरोध को हल करने के लिए राज्य सचिवालय 'नबन्ना' में बैठक के लिए आमंत्रित किया है। हालांकि, प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने कहा कि बैठक के लिए मेल राज्य के स्वास्थ्य सचिव की ओर से था, जिनका इस्तीफा वे मांग रहे थे, और इसे "अपमानजनक" बताया। उन्होंने यह भी कहा कि बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों की संख्या को 10 तक सीमित करना भी अपमानजनक था। जूनियर डॉक्टर राज्य सरकार से बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन सरकार द्वारा प्रस्तावित 10 सदस्यों के बजाय 25 से 35 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल पर जोर दे रहे हैं। वे उचित माध्यमों से आधिकारिक आमंत्रण चाहते हैं और नबन्ना सहित किसी भी स्थान पर चर्चा के लिए तैयार हैं। डॉक्टरों ने स्वास्थ्य भवन के पास विरोध प्रदर्शन जारी रखा है और जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे इसे खत्म नहीं करेंगे।



शहर भर में बैरिकेड

इस बीच पूरे कोलकाता में जगह जगह बैरिकेड्स लगे हैं - बाज़ारों और गलियों के कोनों में छोटे बैरिकेड्स जिन्हें आसानी से पार किया जा सकता है, सरकारी इमारतों के सामने 7 फ़ीट ऊंचे बैरिकेड्स और बांस के बैरिकेड्स। पिछले महीने शहर में 300 से ज़्यादा बड़ी रैलियाँ हुई हैं, इनमें से कई आधी रात को आयोजित की गई रैलियाँ महिलाओं द्वारा आयोजित की गई थीं, जिनके लिए 9 अगस्त की घटना ने उनके शहर में उनकी आस्था को बेरहमी से चुनौती दी थी। कोलकाता अब एक ऐसा शहर है जो बैरिकेड्स के खिलाफ़ खड़े होकर सतर्कता बरत रहा है।

हालांकि कोलकाता ने 1990 के दशक के वामपंथी दौर में अर्जित विरोध प्रदर्शन का तमगा फिर से हासिल कर लिया है, लेकिन इस बार गुस्सा ज़्यादा गहरा और वास्तविक है। हर बार जब ट्रेड यूनियनें हड़ताल पर जाती थीं, तो शहर में धीरे-धीरे गूंजने वाला ‘चोलचे ना, चोलबे ना’ (हम ऐसा नहीं होने देंगे) का नारा अब ‘बिचार चाय’ (हमें न्याय चाहिए) में बदल गया है। दुर्गापूजा करीब लेकिन कोलकाता में मायूसी और उदासी का भाव है। बाजारों और दुकानों में रौनक नहीं है और बहुत सी जगहों पर खुद दूकानदार प्रदर्शनों में शामिल हैं।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story