×

कोविड -19ः भारत यूएई आए साथ, ऐसे कर रहे हैं इक दूजे की मदद

संयुक्त अरब अमीरात ने कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए भारत में सात मीट्रिक टन चिकित्सा आपूर्ति का सहायता विमान भेजा है। इससे कोरोना का मुकाबला करने में लगभग 7,000 चिकित्सा पेशेवरों को मदद मिलेगी।

राम केवी
Published on: 11 Jun 2020 8:53 AM GMT
कोविड -19ः भारत यूएई आए साथ, ऐसे कर रहे हैं इक दूजे की मदद
X

नई दिल्लीः कोरोनॉयरस के खिलाफ लड़ाई में संयुक्त अरब अमीरात और भारत एक साथ आ गए हैं। दो मित्र देशों के रिश्तों की ये गहराई दोनों देशों के बीच कोविड -19 को लेकर रचनात्मक, समन्वय और सहयोग के साथ रणनीतिक संबंधों की ताकत और गहराई को उजागर करती है।

क्राउन प्रिंस व मोदी की बातचीत

वैश्विक स्वास्थ्य संकट के महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बीच भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी व अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा टेलीफोनिक बातचीत में कोविड -19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रमों तथा मानवीय, स्वास्थ्य और आर्थिक क्षेत्रों पर चर्चा की गई। इसके अलावा कोविड -19 को हराने के तरीकों पर भी चर्चा हुई।

मंत्री स्तरीय बातचीत

इस संदर्भ में, विदेश मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने भारत सरकार के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच सहयोग मजबूत करने की संभावनाओं की समीक्षा भी की गई।

अपनी विशेषज्ञता का एक दूसरे को देंगे लाभ

एक वीडियो कॉल में, दो शीर्ष राजनयिकों ने कोविड -19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में दोनों देशों के बीच विशेषज्ञों के आदान-प्रदान पर भी चर्चा की। जिसमें उपन्यास वायरस के शुरुआती पता लगाने में अत्याधुनिक तकनीक का उनका आवेदन भी शामिल था। उन्होंने वायरस से संबंधित मौतों पर संवेदना का आदान-प्रदान किया और महामारी से निपटने में संयुक्त कार्रवाई को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल दिया।

इसे भी पढ़ें सामने आया ये सच: इन लोगों को कोरोना से खतरा कम, किया गया ये दावा

शेख अब्दुल्ला ने कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में यूएई के लिए चिकित्सा और नर्सिंग टीमों को भेजे जाने पर भी चर्चा की। इसके अलावा "यूएई स्वयंसेवकों" के अभियान में भारत की प्रभावी भागीदारी की प्रशंसा की।

भारतीय नागरिको को निकालने में मदद

मई में, दो भारतीय विमानों से 350 भारतीय नागरिकों को यूएई से लाया गया था। विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ समन्वय करते हुए संयुक्त अरब अमीरात से भारतीय नागरिकों की निकासी की सुविधा प्राप्त की है। वैसे यूएई में फिलहाल सभी उड़ानें निलंबित चल रही हैं।

इसे भी पढ़ें देश में कोरोना ने मचाया तांडव! टूटा वायरस से मौत का रिकॉर्ड

संयुक्त अरब अमीरात ने कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए भारत में सात मीट्रिक टन चिकित्सा आपूर्ति का सहायता विमान भेजा है। इससे कोरोना का मुकाबला करने में लगभग 7,000 चिकित्सा पेशेवरों को मदद मिलेगी।

भारत ने कोविद -19 के खिलाफ यूएई की लड़ाई का समर्थन करते हुए संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सा पेशेवरों, विशेषज्ञों, डॉक्टरों और नर्सों की एक टीम भेजी है। भारत सरकार ने यूएई को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का निर्यात करने के लिए कोरोनरी वायरस रोगियों के उपचार में उपयोग करने के लिए सहमति भी व्यक्त की है।

राम केवी

राम केवी

Next Story