×

खजाना 300 साल पुरानाः छुपा रखा था यहां, मिली सैकड़ों सोने की अशर्फियां

महाराष्ट्र के पुणे के पास पिंपरी चिंचवाड़ में निर्माण श्रमिकों के एक परिवार के कब्जे से पुलिस ने 200 से अधिक मुगल काल के सोने के सिक्के जब्त किये गए हैं।

Ashiki
Published on: 10 March 2021 4:20 AM GMT
खजाना 300 साल पुरानाः छुपा रखा था यहां, मिली सैकड़ों सोने की अशर्फियां
X
पुणे में जमीन से निकला खजाना, श्रमिक को मिली 300 साल पुरानी 216 सोने की अशर्फियां

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे के पास पिंपरी चिंचवाड़ में निर्माण श्रमिकों के एक परिवार के कब्जे से पुलिस ने 200 से अधिक मुगल काल के सोने के सिक्के जब्त किये गए हैं। पिंपरी चिंचवाड इलाके में खुदाई के दौरान शख्स को 216 सोने की अशर्फियां मिली थीं, लेकिन शख्स ने इन सोने अशर्फियों को प्रशासन से छुपा कर रखा।

300 साल पुरानी सोने की अशर्फियां बरामद

गुप्त सूचना के आधार पर पिंपरी-चिंचवड क्राइम ब्रांच यूनिट 2 की टीमें वहां पहुंची और 300 साल पुरानी 216 सोने की अशर्फियां और 525 ग्राम वजन का एक लोटा बरामद किया। बताया जा रहा है कि जमीन से मिले इस खाजाने की कीमत अनमोल है। पुलिस ने मंगलवार को कहा कि ये सिक्के 18 वीं शताब्दी के शुरुआती समय के हैं।

ये भी पढ़ें: शिवरात्रि से पहले भगवान शिव का गाना वायरल, देसी कलाकारों के मुरीद हुए PM मोदी

पेट्रोलिंग के दौरान क्राइम ब्रांच की टीम के एक पुलिसकर्मी को यह जानकारी मिली कि नेहरू नगर इलाके में रहने वाले सद्दाम सालार खान पठान के पास कुछ प्राचीन सोने की अशर्फियां हैं, जो उन्होंने छुपाकर रखी हुई हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने उस जगह जाकर छापेमारी की जहां पर सद्दाम रहता था।

पूछताछ में सद्दाम ने बताया कि करीब तीन महीने पहले उनका साला इरफान और ससुर मुबारक काम के सिलसिले में यहां आए थे। उसी दौरान जमीन में खुदाई करते समय एक लोटा मिला, जिसमें सोने की अशर्फियां मौजूद थीं। उन्होंने यह अशर्फियां बाकी लोगों की नजर से चुराकर अपने थैले में रख लीं और घर लेकर चले गए। घर जाकर देखा कि इसमें सोने की 216 अशर्फियां थीं।

ये भी पढ़ें: हरियाणा: खट्टर सरकार की ‘अग्निपरीक्षा’, अविश्वास प्रस्ताव से पहले JJP ने बढ़ाई टेंशन

एक अशर्फी की कीमत करीब 70 हजार

वहीं पुलिस कमिश्नर ने बताया कि यह अशर्फियां काफी प्राचीन हैं। जो लगभग 300 साल या 1720 से 1750 के आसपास की हैं। इन पर उर्दू और अरबी भाषा में राजा मोहम्मद शाह ऐसा लिखा हुआ है। सोने की हर अशर्फियों का वजन 10.8 ग्राम है। पुलिस ने बताया कि मौजूदा समय के हिसाब से हर अशर्फी की कीमत लगभग 70 हजार के करीब है। पुलिस ने इस मामले में अब तक 2 लोगों को हिरासत में लिया है। वहीं लोटा समेत सोने की अशर्फियां भी बरामद कर ली हैं और उन्हें पुरातत्व विभाग को सौंप दिया है और आगे की जांच जारी है।

Ashiki

Ashiki

Next Story