×

एलएसी पर चीनी सेना की कैद हुई ये हरकत, सैटेलाइट तस्वीरों में सच आया सामने

लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे फिंगर 4 और फिंगर 8 की सैटेलाइट से ली गई नई तस्वीरें सामने आई है। इन तस्वीरों को देखने से ये साफ पता चलता है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने फिंगर 4 एरिया से वापस लौटना शुरू कर दिया है।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 4:50 PM GMT
एलएसी पर चीनी सेना की कैद हुई ये हरकत, सैटेलाइट तस्वीरों में सच आया सामने
X

नई दिल्ली: लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे फिंगर 4 और फिंगर 8 की सैटेलाइट से ली गई नई तस्वीरें सामने आई है। इन तस्वीरों को देखने से ये साफ पता चलता है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने फिंगर 4 एरिया से वापस लौटना शुरू कर दिया है।

शुक्रवार को ये तस्वीरें सामने आई है। उपग्रह स्काईसैट द्वारा शुक्रवार को ली गई तस्वीरों से ये कन्फर्म हो गया है कि पैंगोंग त्सो के आसपास के क्षेत्रों से चीनी सैनिक पीछे हट रहे हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए 1500 करोड़ का टेंडर, रेस में ये चीनी कंपनी

फिंगर 4 और फिंगर 8 के बीच विवाद

गौरतलब है कि लद्दाख में पैंगोंग झील के किनारे फिंगर 4 और फिंगर 8 के बीच विवादित क्षेत्र में चीनी सेना की घुसपैठ बीते कुछ हफ्तों से भारत और चीन के बीच टकराव का मुद्दा रहा है।

भारत के सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीनी विदेश मंत्री की बीतचीत के बाद तनाव घटाने पर सहमति बनी। इसके बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भी अब शांति देखने को मिल रही है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कि दोनों पक्षों ने अगले हफ्ते की शुरुआत में एलएसी के साथ अपने पीछे के ठिकानों में दोनों पक्षों द्वारा सैनिकों को हटाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के चौथे दौर के आयोजन की योजना बनाई है।

भारत-चीन में तनाव बढ़ने पर ट्रंप का भरोसा नहीं, अमेरिका के पूर्व NSA का बड़ा बयान

चीन के छोटे-छोटे शिविरों की संख्या कम हो गई

बता दें कि फिंगर 4 की शीर्ष रिगलाइन पर कब्जा करने वाले चीन के छोटे-छोटे शिविरों की संख्या कम हो गई है, इन तस्वीरों में ऐसी संरचनाओं की एक महत्वपूर्ण संख्या अभी भी दिखाई दे रही है।

फिंगर 4 और फिंगर 5 क्षेत्रों के बीच पीएलए शिविरों में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देखा गया है जबकि कुछ चीनी टेंटों से तिरपाल हटा दिए गए हैं, उनकी स्थिति समान है।

गौरतलब है कि भारतीय और चीनी पक्षों के बीच कोर कमांडर-स्तरीय बैठक का अगला दौर पैंगोंग त्सो क्षेत्र में तनाव को और कम करने पर केंद्रित होगा। हालांकि यहां दोनों देशों ने पहले ही सैनिकों को वापस बुला लिया है।

चीन की हार: पूर्वी लद्दाख में पीछे हटने को तैयार, ऐसे हुआ राजी

Newstrack

Newstrack

Next Story