चीनी लाउडस्पीकर हथियार: बीमार हो रहे हजारों सैनिक, बहुत ही भयानक इसकी आवाज

लद्दाख सीमा पर चट्टान की तरह डटे भारतीय सैनिकों को क्या वाकई चीनी सेना परेशान कर रही है। क्या भारतीय सेना के जवान बीमार हो रहे हैं और लगातार उल्टी कर रहे हैं। चीन की ओर से दी जा रही जानकारी के अनुसार उसने लद्दाख सीमा पर ऐसा सुपर लाउड स्पीकर तैनात किया है।

ladakh indian soldiers

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर चट्टान की तरह डटे भारतीय सैनिकों को क्या वाकई चीनी सेना परेशान कर रही है। क्या भारतीय सेना के जवान बीमार हो रहे हैं और लगातार उल्टी कर रहे हैं। चीन की ओर से दी जा रही जानकारी के अनुसार उसने लद्दाख सीमा पर ऐसा सुपर लाउड स्पीकर तैनात किया है जिसके शोर से भारतीय सैनिक बहरे हो जा रहे हैं। शोर से उत्पन्न तनाव की वजह से लगातार उल्टी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें…चीन से युद्ध कभी भी: LAC पर तैनात 1 लाख जवान, कुछ घंटों में होने की संभावना

भारतीय सैनिकों को परेशान और कमजोर करने के लिए

चीन के सोशल मीडिया पर मौजूद टीवी चैनलों की ओर से इस तरह की जानकारी पूरी दुनिया के साथ साझा की जा रही है। इसके अनुसार चीन सेना ने लद्दाख की पहाडियों पर डटे भारतीय सैनिकों को परेशान और कमजोर करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का सहारा लिया है।

लद्दाख में चीन सेना ने एक सुपर लाउड स्पीकर तैनात कर दिया है जो मनुष्य की श्रवण क्षमता से कई गुना ज्यादा शोर करने में सक्षम है। इस लाउड स्पीकर के शोर को लगातार सुनने से भारतीय सैनिकों के कान के परदे खराब हो गए हैं, उन्हें सुनाई देना बंद हो गया है और वह लगातार उल्टियां कर रहे हैं।

चीनी नागरिकों की ओर से साझा की गई इस जानकारी और वीडियो पर भारत के नागरिकों ने भी तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है। लोगों ने चीन को काफी भला-बुरा कहा है। कोरोना वायरस से मानवता के सामने संकट पैदा करने वाले चीनियों के बारे में लोग यह बात भी आसानी से स्वीकार कर रहे हैं कि उसने ऐसा लाउड स्पीकर लद्दाख में तैनात कर रखा है।

ये भी पढ़ें…खत्म होता लश्कर: सेना ने आतंकियों का किया खात्मा, अभी भी जारी सर्च ऑपरेशन

lac army
फोटो-सोशल मीडिया

हकीकत में निकला चीनी प्रोपेगंडा

चाइना टीवी के इस वीडियो की हकीकत लेकिन बिल्कुल उलट है। दरअसल यह चीन के प्रोपेगंडा का हिस्सा और उसके छल-छद्म वाले युद्ध की बानगी भर है। न्यूज ट्रैक ने जब इस वीडियो की पडताल की तो पता चला कि यह सुपर लाउडस्पीकर दरअसल हवाई हमले के लिए तैयार सायरन मशीन है।

देखें ये वीडियो… 

इसे चीन की कंपनी लॉयनकिंग ने तैयार किया है और दावा किया है कि यह दुनिया का सबसे विशाल हवाई हमला सूचक सायरन है। इसे लगभग पांच साल पहले तैयार किया गया है। जो वीडियो दिखाया गया है वह भी कंपनी की ओर से प्रोडक्ट डेमो के लिए तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें… कंगना और राउत के लिए नाक की लड़ाई बनी ‘नॉटी’, कोर्ट में हुई गरमागरम बहस

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App